‘द लिस्ट : मीडिया ब्लडबाथ इन कोविड टाइम्स’ लघु फिल्म रिलीज

मुंबई। कोविड लॉकडाउन में मीडिया में पिछले साल बड़े पैमाने पर हुई छंटनी के विषय पर बनी हिंदी शॉर्ट फिल्म ‘द लिस्ट : मीडिया ब्लडबाथ इन कोविड टाइम्स’ 3 मई वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम डे पर एबीसी टाकीज़ पर रिलीज़ हो गई।

लेखक-निर्देशक का ने इस अवसर पर कहा कि जब जनवरी में हम लोगों ने फिल्म पर काम शुरू किया था, तब से लेकर अब तक कोविड की दूसरी लहर के कारण हालात काफी बदल गए हैं।

अप्रैल और मई 2020 में देश के पत्रकार अपनी आजीविका बचाने के लिए संघर्ष कर रहे थे। एक साल बाद आज, अपनी ज़िंदगी बचाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। यह फिल्म सभी पत्रकारों और मीडिया के गैर-पत्रकार कर्मचारियों के संघर्ष को सलाम करती है।

हम यह मानते हैं कि नौकरी की सुरक्षा का सीधा संबंध पत्रकार की आज़ादी से जुड़ा है और सारे क्षेत्रों के साथ मीडिया में भी पत्रकारों, गैर-पत्रकार कर्मचारियों के श्रम के कांट्रेक्चुअलाइज़ेशन और कैज़ुअलाइज़ेशन के कारण मीडिया के कामकाज पर असर हुआ है। ऐसे में कोरोना काल में जो हुआ, उसकी एक झलक भर दिखाने की छोटी सी कोशिश हमने की है क्योंकि पूरा सच तो कहीं ज़्यादा विद्रूप और भयावह है।

कथासार :

हिंदी लघु फिल्म ‘द लिस्ट : मीडिया ब्लडबाथ इन कोविड टाइम्स’ कोविड संकट के बहाने मीडिया में पिछले साल से हो रही छंटनी के विषय पर केंद्रित है।

अंग्रेज़ी दैनिक ‘द व्हिसल ब्लोअर’ के चंडीगढ़ संस्करण के संपादक मनीष को प्रधान संपादक का आधी रात को फोन आता है कि पंद्रह कर्मचारियों की सूची बनानी है और उनसे इस्तीफे लेने हैं। अब मनीष की दुविधा यह है कि या तो वह अपने सहयोगियों की बलि ले या फिर अपनी नौकरी दांव पर लगा दे।

Cast :

Manoj Kumar Sharma as Manish
Rashmi Bhardwaj as Ritu
Sanjeev Kaushish as Boss
Akanksha Shandil as Rajni
Saahir Banwait as Jagbir
Gurvinder Kaur as Sarabjeet
Dr. Gurtej Singh as Shashank
Jaspreet Kaur as Neetu

Crew:

Executive Producer : Manoj Kumar Sharma
Editor : Gopal Raghani
DOP : Sunil Ved
Producer : Padmini Rajput
Banner : Madness Without Method Entertainment
Writer and Director : Mahesh Rajput