सड़क हादसों में मरने वालो की संख्या होगी कम

The number of deaths in road accidents will be less
The number of deaths in road accidents will be less

SABGURU NEWS | सड़क हादसों के शिकार व्यक्तियों को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाने के लिये सरकार राष्ट्रीय राजमार्गों पर अत्याधुनिक एम्बुलेंस सेवा शुरू करने जा रही है जो 15 मिनट के भीतर दुर्घटना स्थल तक पहुंच जाएगी। सभी जरूरी चिकित्सा उपकरणों से सुसज्जित यह एम्बुलेंस सेवा देश भर में राष्ट्रीय राजमार्गों पर शुरू की जानी है।

एम्बुलेंस सेवा पहले पायलट परियोजना के रूप में कुछ मार्गों पर शुरू की जाएगी और फिर चरणबद्ध तरीके से इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा।

भारत ही नहीं पूरी दुनिया लगातार बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं को लेकर चिंतित है। इस दिशा में पूरी दुनिया में काम किया जा रहा है। सड़क हादसे कम करने के लिए दुनियाभर में जागरूकता कार्यक्रम चलाने, यातयात नियमों का सख्ती से पालन करने, सड़क इंजीनियरिंग में सुधार लाने तथा दुर्घटना स्थल पर तत्काल सहायता पहुंचाने पर बल दिया जा रहा है। भारत भी इन्हीं मानकों के आधार पर सड़क सुरक्षा के लिए नियम बना रहा है और उनका पालन कर रहा है।

श्री गडकरी के अनुसार सड़क सुरक्षा के लिए जागरूकता बहुत जरुरी है। दोपहिया चलाने वालों को सिर्फ यातायात पुलिस या चालान कटने के डर से हेलमेट नहीं पहना जाना चाहिए बल्कि अपनी सुरक्षा के लिए जिम्मेदारी के तौर पर हेलमेट का इस्तेमाल किया जाना आवश्यक है। सड़क सुरक्षा के नियमों का हर नागरिक जिम्मेदारी के साथ पालन करे तो दुर्घटनाओं में कमी लायी जा सकती है।

इस दिशा में लोगों को प्रोत्साहित करने के वास्ते सरकार राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार योजना शुरू कर रही है जो अगले साल से शुरू होगी और हर साल सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम करने वाले लोगों को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा। इसके लिए पांच लाख रुपए का पहला, दो लाख रुपए का दूसरा और एक लाख रुपए का तृतीय पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

दूल्हे दुल्हन की शादी में हुआ हादसा की सभी लोग देखते ही रह गए || देखिये ये वीडियो

उनका कहना था कि कई वाहन चालकों की नजर में त्रुटि होती है। वाहन चालकों की आंख की जांच के लिये शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इसके जरिये अभी तक 13 हजार वाहन चालकों की आंखों की जांच की गयी और 3000 चश्मे बांटे गये हैं।

ये सुपरस्टार्स पहले कैसे थे और क्या है देखिये ये वीडियो