इस कुम्हार ने बनाया मिटटी का बिना बिजली से चलने वाला फ्रिज

The potter made the soil without electric power fridge
The potter made the soil without electric power fridge

सबगुरु न्यूज़| गुजरात में रहने वाले, मनसुखभाई प्रजापति, अपनी दसवीं कक्षा की परीक्षा भी उतीर्ण नहीं कर सके थे लेकिन उन्होंने ऐसे कई उन्नत समाधानों का निर्माण किया है जिस ने दुनिया भर में लाखों गरीब लोगों के जीवन को आसान बना दिया है।चिकनी मिट्टी से तैयार किया गया कम लागत वाला फ्रिज है। उन्होंने इसे मिट्टीकूल नाम दिया है जिस का अर्थ है मिट्टी से ठंडा होने वाला।मनसुखभाई पारंपरिक कुम्हारों के परिवार में पैदा हुए। बदलते समय के साथ लोगों की मिट्टी के बर्तनों में दिलचस्पी की कमी के कारण उनके पारिवारिक व्यवसाय में भी कमी आने लगी। उन्हें लगा कि क्यों न मिटटी से दुसरे उत्पाद भी बनाने की कोशिश की जाए। इस तरह मिट्टीकूल का जन्म हुआ और आज मनसुखभाई की कंपनी रेफ्रीजिरेटर, कुकर, फ़िल्टर आदि का भी निर्माण करती है। उनका यह उन्नत फ्रिज ३००० रुपये ($47) में बिकता है, जिसे गरीब लोग भी खरीदने में सक्षम हैं।

HOT NEWS UPDATE : इस वीडियो को देखकर आप हस्ते हस्ते लोटपोट हो जायेगे || जानने के लिए देखिये ये वीडियो

इस उन्नत समाधान को बनाने का विचार उन्हें 2001 में आने वाले भूकंप के बाद आया. उन्होंने दर्शकों को बताया भूकंप के आने से बहुत सारे मिटटी के बर्तन टूट गए थे और एक स्थानीय पत्रकार ने सूचित किया कि गरीब लोगों के फ्रिज टूट गए। फ्रिज के अन्दर रखे गए फल और सब्जियां 5-7 दिन तक खराब नहीं होते हैं—इस फ्रिज की टेक्नोलॉजी साधारण पानी की केपिलरी एक्शन पर आधारित है। इस फ्रिज में पानी के लिए एक स्थान है, वह पानी भाप बन जाता है जिस से फ्रिज के अन्दर ठंडक हो जाती है।

Video:HOT NEWS UPDATE : इस बच्चे की एक्टिंग ने रुलाया सभी लोगो को || जानने के लिए देखिये ये वीडियो

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो