डायबिटीज-ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए सहायक हैं इन फलों के बीज !

The seeds of these fruits are helpful in controlling diabetes-blood sugar
The seeds of these fruits are helpful in controlling diabetes-blood sugar

जयपुर। डायबिटीज और ब्लड शुगर को नियंत्रण करने में यह बीज सहायक हो सकते हैं। यहां हम कुछ बीजों के बारे में बता रहे हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकते हैं। सीड्स आमतौर पर स्वास्थ्य के लिए बेहतर समझे जाते हैं, बल्कि ये डायबिटीज में आप इन्हें डाइट के साथ सप्लिमेंट की तरह ले सकते हैं। शरीर में इंसुलिन बनना रुक गया है तो यह बीज उसकी कमी को पूरा करने में भी फायदेमंद हो सकते हैं।

इनमें कद्दू के बीज अनार के बीज, कटहल के बीज के साथ और भी कई तरह के बीज शामिल हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल में फायदेमंद हो सकते हैं। ये बीज पोटेशियम, प्रोटीन, फाइबर के साथ-साथ कई विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं।

कद्दू और कटहल के बीज के फायदे

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कद्दू के बीज काफी फायदेमंद हो सकते हैं। कद्दू के बीज में विटामिन-बी और फॉलिक एसिड के अलावा एक ऐसा केमिकल भी मौजूद होता है, जो हमारे मूड को बेहतर करने में मदद कर सकता है। कद्दू के बीज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी लाभकारी माने जाते हैं। ये शरीर में इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने में भी मददगार साबित हो सकते हैं। आप भी कटहल के बीजों को निकालकर फेंक देते होंगे लेकिन ये डायबिटीज को कंट्रोल करने में फायदेमंद साबित हो सकते हैं। जिन लोगों को भूख कम लगती है, उनके लिए कटहल के बीज काफी लाभकारी हो सकते हैं। कटहल के बीजों को रात में भिगोकर सुबह खाने से भूख बढ़ सकती है।

SUGAR KA AYURVEDIC ILAJ

अनार और तरबूज के बीज भी स्वास्थ के लिए बेहद लाभदायक हैं

अनार स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। अनार के बीजों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, कैंसर और दिल की बीमारी की रोकथाम के लिए बेस्ट हो सकते हैं। अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में खून के थक्के को जमने नहीं देते हैं। साथ ही ये आपके शरीर को बेहतर शेप में रखने के लिए काफी लाभकारी होते हो सकते हैं। लोग इन बीजों का सेवन अपना वजन कम करने के लिए भी कर सकते हैं। इन बीजों को ग्रीन सलाद के साथ खाया जा सकता है।

इसके अलावा तरबूज के बीज फेंकिए नहीं बल्कि इन्हें अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल करें। साथ तरबूज के बीज का सेवन करने से डायबिटीज के साथ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। तरबूज के बीज वजन कम करने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। इसके लिए आप इन बीजों को छीलकर दूध या पानी के साथ सेवन कर सकते हैं।

ANGOOR KE BEEJ KHANE KE FAYDE

अंगूर के बीजों में भी भारी मात्रा में विटामिन-ई पाया जाता है

अंगूर के बीजों में भारी मात्रा में विटामिन-ई पाया जाता है। इसके बीज से निकले तेल का इस्तेमाल मेडिसिन के तौर पर भी किया जा सकता है। अंगूर के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर को सॉफ्ट टिशूज को रेडिकल्स से सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है। इससे डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है। लेकिन इन सब चीजों को इस्तेमाल करने से पहले एक बार आप डॉक्टर से भी परामर्श ले सकते हैं।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

शेयर करें