राज्य सरकार ने ड्रेस कोड पर लिया यू-टर्न

state government took on the dress code U Turn
state government took on the dress code U Turn

SABGURU NEWS | जयपुर राजस्थान में कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ड्रेस कोड पर बवाल के बाद राज्य सरकार ने यू-टर्न लेते हुए यूनिफॉर्म की बाध्यता से इन्कार कर दिया है।उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने कहा कि प्रदेश के कॉलेजों में यूनिफोर्म की कोई बाध्यता नहीं है।

उन्होंने स्पष्ट किया कि सरकार ने पूर्व में स्टूडेंट्स की मांग पर ड्रेस कोड लागू करने की घोषणा की थी। लेकिन विद्यार्थियों की मांग पर ही इसमें संशोधन किया है।

उन्होने कहा कि कॉलेज आयुक्तालय के संशोधित आदेश के अनुसार कॉलेज प्रशासन और विद्यार्थियों पर निर्भर है कि वे अपने यहां यूनिफोर्म लागू करना चाहते हैं या नहीं।

राज्य सरकार की ओर से इस तरह की कोई बाध्यता नहीं है। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने गत सप्ताह ही स्कूल की तरह प्रदेश के कॉलेज में भी यूनिफॉर्म को अनिवार्य कर दिया था। इसके लिए कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय की ओर से आदेश जारी किए गए। यह नई व्यवस्था आगामी शैक्षणिक सत्र 2018-19 से लागू होनी थी।

ऑयुक्तालय कॉलेज शिक्षा राजस्थान जयपुर की ओर से जारी किए गए आदेश में यह साफ कहा था कि कॉलेज व्याख्याताओं और छात्रसंघ प्रतिनिधियों से वार्ता कर ड्रेस का रंग फाइनल कर 12 मार्च तक रिपोर्ट आयुक्तालय भेजनी होगी।