सर्दियों में गर्म मसालों का उपयोग सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद

The use of hot spices in winter is very beneficial for health
The use of hot spices in winter is very beneficial for health

भीषण सर्दियों के मौसम आप ऐसी चीजों का सेवन स्टार्ट कर देते है, जिससे शरीर को अंदर से बहुत गर्मी मिलें। ऐसे मौसम में शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए सबसे बेहतरीन तरीका है गर्म मसाले। सर्दियों में इन गर्म मसालों का उपयोग आपके खाने को टेस्टी बनाने के साथ-साथ आपको पूरी तरह स्वस्थ भी रखेंगा। खाने में पूरी तरह स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ काली मिर्च कई गंभीर बीमारियों को भी दूर करती है। सर्दियों में इसका इस्तेमाल आपको सर्दी, खांसी, जुकाम, पेट इंफेक्शन और बुखार से भी बचाता है। इसके अलावा इसे शहद में मिलाकर खाने से याददाश्त पूरी तरह तेज होती है।

– औषधीय गुणों से पूरी तरह भरपूर जायफल का भोजन में चुटकीभर इस्तेमाल खाना पचाने, भूख न लगना, पेट के रोग और पाचक रसों में कमी जैसी गंभीर समस्याओं को दूर करता है।

Video:HOT DANCE: इस लड़की ने अपने डांस से जीता लाखों का दिल, दिखने में बेहद हॉट

– भोजन में सोंठ का इस्तेमाल दिल के रोग, गठिया, पाचन समस्याएं, कब्ज, दस्त, और खांसी की परेशानियों से हमें पूरी तरह बचाता है।

Video:HOT NEWS UPDATE: देखिये श्रुति हसन का ये हॉट वीडियो, अकेले में देखें

– इसका सेवन खांसी, कफ, बुखार, जुकाम, यूरिन रोग, बवासीर, बड़ी आंत की सूजन, सिरदर्द और एनिमिया के रोगों को पूरी तरह दूर करता है।

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो