इम्यूनिटी अपनी रखिए दुरुस्त, नहीं होगी कोई बीमारी

There will not be any disease Keep your immune healthy
There will not be any disease Keep your immune healthy

संसार भर में कोरोना वायरस का खौफ चल रहा है तब से हेल्थ विभाग और डॉक्टर प्रत्येक मनुष्य को इम्यूनिटी बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं। शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता हमें कई बीमारियों से सुरक्षित रखती है।

ऐसी कई बीमारियां होती हैं जिनसे हमारा शरीर खुद ही निपट लेता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने पर बीमारियों का असर जल्दी होता है, ऐसे में शरीर कमजोर हो जाता है और हम बीमार पड़ने लगते हैं। इम्यून हमें कई तरह की बीमारियों से सुरक्ष‍ित रखता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता कई तरह के बैक्टीरियल संक्रमण, फंगस संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करता है।

इन बातों से यह तो स्पष्ट हो जाता है कि इम्यून पावर के कमजोर होने पर बीमार होने की आशंका बढ़ जाती है, ऐसे में ये बहुत जरूरी है कि हम अपनी इम्यून पावर को बनाए रखें। हेल्थ एक्सपर्ट ने ऐसा दावा किया है कि जिन लोगों का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है, वे कोरोना वायरस की चपेट में जल्दी आ रहे हैं। खुद को फिजिकली फिट रखें, रोजाना तकरीबन 30 मिनट फिजिकल वर्कआउट के लिए जरूर निकालें।

खानपान और प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने के कई कारण होते हैं

रोग प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने के कई कारण हो सकते हैं।कई बार यह खानपान की लापरवाही की वजह से होता है। कई बार नशा करने की गलत आदतों के चलते और कई बार यह जन्मजात कमजोरी की वजह से भी होता है। अब सवाल ये उठता है कि अगर इम्यून पावर कमजोर हो जाए तो उसे बढ़ाने के लिए क्या उपाय किए जाने चाहिए?

यहां ऐसे ही कुछ उपायों का जिक्र है जिन्हें आजमाकर आप एक सप्ताह में अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। संक्रामक रोगों से सुरक्षा के लिए विटामिन सी का सेवन करना फायदेमंद होता है। नींबू-आंवले में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को दुरुस्त रखने में मददगार होता है।

इम्यून सिस्टम को इन चीजों से बढ़ाया जा सकता है

ग्रीन टी और ब्लैक टी, दोनों ही इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद होती हैं लेकिन एक दिन में इनके एक से दो कप ही पिएं, ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से नुकसान हो सकता है। कच्चा लहसुन खाना प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बहुत सहायक होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एलिसिन, जिंक, सल्फर, सेलेनियम और विटामिन ए व ई पाए जाते हैं। दही के सेवन से भी इम्यून पावर बढ़ती है। यह पाचन तंत्र को भी बेहतर रखने में मददगार है।

ओट्स में पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं। साथ ही इसमें एंटी-माइक्राबियल गुण भी होता है, हर रोज ओट्स का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है। विटामिन डी हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। इससे कई रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है, साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए और दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखने के लिए भी विटामिन डी लेना बहुत जरूरी है।

इन चीजों से करें परहेज, यह करती है इम्यून सिस्टम को कमजोर

सोडा इम्यून सिस्टम को कमजोर करने के लिए जिम्मेदार हो सकता है। सोडा में शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होता है जो इंसुनिल में शुगर लेवल भी बढ़ाती हैं। यदि आप खाना बनाने में बार-बार एक ही तेल का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। इस तरह का तेल आपके इम्यून सिस्मट को खराब करता है। फास्ट फूड बनाने शुगर का इस्तेमाल होता है और इनमें फाइबर की मात्रा काफी कम पाई जाती है, फास्ट फूड शरीर का इम्यून सिस्टम खराब करता है।

कुछ लोग कॉफी पीने के काफी शौकीन होते हैं। शायद वो लोग इस बात से अंजान हैं कि कॉफी में पाए जाने वाला कैफीन इम्यून को प्रभावित करता है। इसलिए कॉफी पीने पर कंट्रोल होना बहुत जरूरी है। बासी खाना भी अपनी डाइट से दूर रखना ही समझदारी होगी, कई घंटों का बासी खाना इंसान आपकी सेहत पर बुरा असर डालता है।

खाना बनाने में आप जिस पानी का इस्तेमाल कर रहे हैं, उसका ध्यान रखना जरूरी है। गंदे पानी में बना खाना आपकी इम्यून खराब कर सकता है। नियमित और भरपूर नींद लेने से आपके ब्रेन फंक्शन, कंस्ट्रेशन और मेमोरी बेहतर काम करती है, हालांकि दिन में 45 मिनट से ज्यादा नींद न लें।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार