ये हैं दुनिया की सबसे खूबसूरत और बड़ी मस्जिदें

These are the world’s most beautiful and big mosques.

सबगुरु न्यूज़ | पूरी दुनिया में घूमने फिरने के लिए एक से एक खूबसूरत जगह मौजूद है। बहुत से लोगों को हिल स्टेशन पर घूमना बहुत अच्छा लगता है। और बहुत से लोगों को अलग-अलग जगहों को देखना पसंद होता है। अगर आप भी घूमने फिरने का शौक रखते हैं, तो आज हम आपको दुनिया में मौजूद सबसे बड़ी और खूबसूरत मस्जिदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1- मॉस्को में मौजूद जुम्मा मस्जिद दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिद है, इसे 1904 में बनवाया गया था। इस मस्जिद को कैथेड्रल मस्जिद के नाम से भी जाना जाता है। ईद के दिन यहां पर 100000 लोग एक साथ नमाज पढ़ सकते हैं।

2- मक्का में मौजूद अल हरम मस्जिद साढ़े 300000 वर्ग मीटर में फैली हुई है। इसे सोलहवीं शताब्दी में बनवाया गया था। और इस मस्जिद में नौ मीनारें मौजूद हैं।

3- पैगंबर मस्जिद मदीना में मौजूद है, इस्लाम में सबसे पवित्र स्थल माना जाता है। इस मंदिर का निर्माण 622 ईस्वी में करवाया गया था। इस मंदिर में पैगंबर पैगंबर मोहम्मद की कब्र मौजूद है। और यह मस्जिद इतनी ज्यादा बड़ी है कि यहां पर एक साथ 600000 लोग नमाज पढ़ सकते हैं।

4- यरुशलम में मौजूद अल अक्सा मस्जिद 717 ईस्वी में बनी थी. और इस मस्जिद के गुंबद को सोने से बनवाया गया है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो