सकारात्मक सोच लाने के लिए अपनाये ये उपाय

 These measures adopted to bring positive thinking

These measures adopted to bring positive thinking

हमारा मन हमेशा ही नकारात्मक विचारों के बारे में ही सोचता रहता है। क्योंकि इंसान के जीवन में जो कुछ बुरा घटता है वह हमेशा उन्ही बातों को लेकर परेशान रहता है। कुछ लोग तो अपने भविष्य को लेकर परेशान होते हैं। बेवजह ही गलत सोचने लगते हैं।

सकारात्मक सोच बनाने के उपाय :

  • सबसे पहले आप अपने को नियंत्रित रखकर किसी के उसकावे या कहने पर भी आप अपने को शांत चित रखें। यह थोड़ा सा मुशकिल है पर आदत बनाने से आपको इसका काफी फायदा होगा। घर की जिम्मेदारी हो या ऑफिस की ये कभी खत्म नहीं होती हैं। इसलिए आपको इनमें तालमेल बैठाकर अपने मन को शांत रखना है।
  • हमेशा आपने को व्यस्त रखें। क्योंकि खाली दिमाग शैतान का घर होता है। आप एक कार्य को पूरा करने के बाद थोड़ा बे्रक लें फिर दूसरा काम करें। यदि आप घर पर ही रहते हो तो अपने को व्यस्त रखने के लिए घर का कार्य, टी वी देखना, किताबे पढऩा, गाने सुनना आदि कर सकते हो।

 

अगर आपको भी आता है गुस्सा तो अपनाएं ये आसान उपाय

  • यदि आप में गुस्सा या निराशा हो तो इसको तुरंत ही सकारात्मकता में बदल दो। जैसे किसी काम पर आपको गुस्सा आता हो तो आप ये सोंचे यदि कोई दूसरा भी मेरी जगह होता तो शायद उसे भी यही विचार आता। इसलिए गुस्से को सकारात्मक भाव में बदलें। अपने मन में हमेशा यही सोचें जो होता है अच्छे के लिए ही होता है।
  • हर समस्या का हल आपके पास ही होता है बस उसे समझें। डरें नहीं कई बार बेवजह की उलझनें दिमाग को खराब करती है। और आपको निराश भी। समस्या का हल की वजह खोजें। और उन गलतियों पर विचार करें जिसकी वजह से परेशानी हुई है।

सर्दियों के पार्टी सीजन में दिखना चाहते हैं फैशनेबल, तो फॉलो करें ये टिप्स

  • बेवजह ही परेशानियों और उलझनों से दूर रहें। क्योंकि कभी कबार किसी दूसरे की समस्या से आप परेशान हो जाते हो। और बाद में पता चलता है कि दूसरा व्यक्ति तो ठीक है और हम बेवजह की टेंशन ले रहें हैं। यदि बार-बार काम करते वक्त आपको भविष्य की टेंशन या नकारात्मक विचार आते हों तो आप जो काम कर रहे हो उसे थोड़ी देर के लिए बंद कर दें और अपने दिमाग को शांत रखने के लिए अपने विचारों को किसी सुंदर सी प्राकृतिक और शांत माहौल वाली जगह पर ले जाएं।
  •  इस बात का ख्याल रखें आप हर दिन पहले से ज्यादा खुश और मजबूत हैं। जो हुआ अच्छा हुआ और जो होगा वो भी अच्छा ही होगा। इस बात को सोचने से मानसिक रूप से तनाव नहीं होगा और आप परेशान भी नहीं होगे। योग और ध्यान में एैसी शक्ति है जो बड़े से बड़े नकारात्मक विचारों को खत्म कर देती है और आपके मन में शांति और उ$र्जा को पैदा करती है।

 

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE