दिमाग को बहुत ज्यादा कमजोर बना देती हैं आपकी रोजाना की ये गलतियां

Makes your brain very weak these mistakes of your daily routine
these mistakes of your daily routine Makes your brain very weak

हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य का भी ठीक होना जरूरी है। क्योंकि प्रत्येक काम में दिमाग की जरूरत होती है। जिस व्यक्ति का दिमाग कमजोर हो जाता है वह जीवन में कुछ नहीं कर पाता है। आजकल के युवा अपने दैनिक जीवन में कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिससे उनका दिमाग बहुत कमजोर होता है। आइए जानते है। दिमाग को बेहद कमजोर बना देती है ये गलतियां, जो आप रोज करते हो।
नींद कम लेना-
मैं सुझाव दूंगा कि बुरी आदत को ठीक करना और पर्याप्त नींद लेना सर्वोपरि होना चाहिए। नींद की कमी को सभी प्रकार की बीमारियों से जोड़ा जा रहा है, जिनमें से एक अल्जाइमर है। जो व्यक्ति हमेशा कामकाज के बोझ में दबा रहता है। और तनाव में रहता है। ऐसे लोगों को नींद कम आती है। कम नींद का असर हमारे दिमाग और आंखों पर भी पड़ता है। इससे दिमाग की याद रखने की क्षमता धीरे-धीरे कम हो जाती है। इसलिए मनुष्य को मानसिक स्वास्थ्य को अच्छा रखने के लिए प्रतिदिन 8 घंटे नींद जरूर लेनी चाहिए।
धूम्रपान-
यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आपको मुझे यह बताने की आवश्यकता नहीं है कि इसे छोड़ना कितना महत्वपूर्ण है। लेकिन अगर आप हाल ही में अपनी मेमोरी से जूझ रहे हैं, तो यह एक और अच्छे कारण के रूप में काम कर सकता है।और धूम्रपान का सीधा असर दिमाग पर पड़ता है। इसलिए धूम्रपान करना हमारे लिए बहुत हानिकारक है।
ब्रेकफास्ट ना करना-
आजकल लोग कामकाज के चक्कर में इतने व्यस्त रहते हैं कि सुबह भूखे पेट ही ऑफिस निकल जाते है। और सीधा लंच ही करते है। इससे शरीर में ग्लूकोस की भारी कमी हो जाती है। और इसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है। इससे आप का मानसिक संतुलन खराब हो सकता है।
अधिक भोजन करना-
कुछ लोग हमेशा ही जरूरत से ज्यादा भोजन करते है। जरूरत से ज्यादा भोजन करने से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों पर असर पड़ता है। और दिमाग की याददाश्त कम होती है।
कम पानी पीना-
हमारे दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए पानी बहुत जरूरी है। पानी पानी कम पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन और अनेक समस्याएं हो जाती है। और इसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है।

अपने मस्तिष्क को ओवरलोड करना-
क्या आपकी टू-डू सूची एक मील लंबी है? क्या आप ईमेल का जवाब देते हैं, फोन पर बात करते हुए, और एक पेपर टाइप करते हुए? यदि ऐसा है, तो आश्चर्यचकित न हों यदि आपकी स्मृति आपको विफल करती है। इसलिए यदि हम एक साथ बहुत सारी चीजों को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं, या बहुत अधिक चल रहे हैं, तो हमारी याददाश्त प्रभावित हो सकती है।