इन जगहों पर हुई है बॉलीवुड फिल्मों की सबसे ज्यादा शूटिंग

बॉलीवुड अपनी फिल्मों की कहानी के साथ लोकेशन के लिए जाना जाता हैं।  आजकल निर्देशक अपनी फिल्मों में लोकेशन का बहुत अच्छे से ध्यान रखते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं देश की उन जगहों के बारे में जो कि बॉलीवुड को बहुत पसंद आ रही हैं और यहाँ कई शूटिंग होने लगी हैं।

 दिल्ली :
देश की राजधानी दिल्ली सिर्फ पर्यटकों को ही नहीं बल्कि फिल्म निर्देशकों को भी अपना दीवाना बनाये हुए। दिल्ली में अब तक अनगिनत फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। जब भी फिल्मों में इंडिया को दिखाया जाता है तो शुरुआत होती है, इंडिया गेट से। चांदनी चौक’, ‘लाल किला’, ‘कुतुबमीनार’, ‘दिल्ली एयरपोर्ट’, ‘कनॉट प्लेस’, ‘पुरानी दिल्ली’ आदि को बखूबी दिखाया जाता है।

Video:HOT NEWS UPDATE : क्रिकेटर VIRAT KOHLI भिड़े सामने वाली टीम से || जानने के लिए देखिये ये वीडियो

राजस्थान :

जब निर्देशकों को अपनी फ़िल्मों में रॉयल बैकग्राउंड की ज़रूरत होती है, तो उन्हें राजस्थान से बेहतर कोई जगह नहीं सूझती। ऐतिहासिक विरासतों से भरा ये राज्य फ़िल्मों को पर्दे पर एक शाही अंदाज़ में पेश करता है।  उदयपुर, जयपुर, जैसलमेर, अजमेर, रनकपुर, कोटा, जोधपुर, माउंट आबू ये राजस्थान की कुछ ऐसी जगहें हैं, जहां फ़िल्मों की शूटिंग चलती रहती है।

Video:HOT NEWS UPDATE : इतनी छोटी उम्र में इस लड़के और लड़की ने जो कर दिखाया उसे देख कर आप हैरान हो जाओगे || जानने के लिए देखिये ये वीडियो

कश्मीर :

‘कश्मीर की कली’ से लेकर ‘बजरंगी भाईजान’ तक, फ़िल्मों में जब-जब कश्मीर दिखाया गया है। बर्फ़ की चादर में लिपटी ये जगह, बॉलीवुड की हमेशा फेवरेट लोकेशन में से एक है।

मुंबई :

मुंबई का दूसरा नाम ही बॉलीवुड है। ज़्यादातर फ़िल्मों की शूटिंग यहीं पर होती है और बड़े-बड़े फ़िल्म स्टूडियो मुंबई में ही है।यहां शूटिंग के बेहतरीन लोकेशन्स हैं। ‘अक्सा बीच’, ‘जुहू बीच’, ‘छत्रपति शिवाजी टर्मिनस’, ‘गेटवे ऑफ़ इंडिया’, ‘धारावी’, ‘महालक्ष्मी धोबी घाट’, ‘फ़िल्म सिटी’, ‘कोलाबा कॉज़वे’ आदि ऐसी जगहें हैं, जहां अकसर फ़िल्मों की शूटिंग होती रहती है।

पंजाब : 

बॉलीवुड, पंजाबी माहौल के लिए पंजाब में ही शूटिंग को तवज्जो देता है। पंजाब का अमृतसर निर्देशकों को ख़ूब भाता है, क्योंकि ये शहर बहुत सुंदर है और स्वर्ण मंदिर भी यहीं स्थित है।

 दार्जिलिंग :

दार्जिलिंग लम्बे समय से पर्यटकों और बॉलीवुड का पसंदीदा लोकेशन रहा है। देव आनंद, राजेश खन्ना, सैफ़ अली खान और रणबीर कपूर की फ़िल्मों की काफ़ी शूटिंग इस जगह पर हुई है। रोमांटिक गानों की शूटिंग के लिए बॉलीवुड यहां आता रहा है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो