ब्लड डोनेट करते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखें

these things in mind while doing blood donate
these things in mind while doing blood donate

नमस्कार दोस्तों हम आज आपको रक्तदान से जुड़े कुछ बातों के बारे में बताने वाले हैं। कई कई लोग मानते हैं कि ब्लड डोनेट करने से शरीर में कई तरह से कमजोरी चक्कर बेहोशी की समस्या है। होने लग जाती है इसी कारण कई लोग ब्लड डोनेट करने से सा भी मना कर देते हैं। परंतु यह मानना गलत है ब्लड डोनेट करने से हमारे शरीर को कई अनेक फायदे भी होते हैं।

ब्लड डोनेट करने से पहले यह बात का अवश्य ध्यान रखें कि यदि आप कोई दवा ले रहे तो ब्रेड होने से पहले जरूर बता दे। और ब्लड डोनेट करने से पहले हल्का खाना वह 1 दिन अधिक मात्रा में पानी का अधिक मात्रा में सेवन करें।

ब्लड डोनेट करने से पहले यह भी ध्यान रखें कि आपके ब्लड डोनेट करते समय नई सुई व नई किट का उपयोग किया जा रहा है। या नहीं पुरानी सुई उपयोग करने से कई संक्रमण रोग हो सकते हैं इसी कारण इसका अवश्य ध्यान रखें।

ब्लड डोनेट करने के बाद तेज धूप वाले इलाके से जाने से बचे और भीड़भाड़ वाले भी नहीं जाए यह ध्यान जरूर रखें। ब्लड डोनेट करने के बाद 2 से 3 घंटे तक कोई भी ड्राइविंग नहीं करें और जो कि उसे रिलेटेड चीजों से बचें।

ब्लड डोनेट करने के बाद लंबे समय तक खड़ा नहीं रहना चाहिए बल्कि आधे घंटे तक आराम करना चाहिए। और ब्लड डोनेट करने के बाद धूम्रपान देसी नशीली चीजों का उपयोग नहीं करना चाहिए।