नागालैंड में बारिश आपातकाल जैसे हालात: तेमजेन टॉय

नागालैंड में बारिश आपातकाल जैसे हालात: तेमजेन टॉय
नागालैंड में बारिश आपातकाल जैसे हालात: तेमजेन टॉय

कोहिमा । नागालैंड के मुख्य सचिव तेमजेन टॉय ने कहा है कि भारी बारिश के कारण राज्य को आपातकाल जैसे हालात का सामना कर रहा है आैर सड़कों के क्षतिग्रस्त हो जाने की वजह से राजधानी कोहिमा समेत कई जिला मुख्यालयों का सड़क संपर्क पूरी तरह खत्म हो जाने का खतरा मंडरा जा रहा है।

टॉय ने उच्च प्रशासनिक अधिकारियों की मंगलवार को आकस्मिक बैठक में कहा कि संबंधित विभागों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि भारी बारिश के दौरान शहरों से कम से कम एक प्रमुख सड़क संपर्क बना रहे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे ऐसा उपाय करें जिससे सभी जिला मुख्यालयों को जोड़ने वाली सड़कों के बीच संपर्क पूरी तरह से खत्म ना हो। उन्होंने आवश्यक वस्तुओं और ईंधन की कमी की स्थिति को लेकर भी चर्चा की।

उन्होंने कोहिमा और दीमापुर के बीच सड़क संपर्क की जानकारी लेते हुये लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को भूस्खलन और सड़कों पर जलभराव जैसी समस्या से निपटने के लिए पर्याप्त मानवबल को तैनात करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अगर समस्या और गंभीर होती है तो वह मदद के लिए शीर्ष सेना अधिकारियों और अन्य एजेंसियों के संपर्क में हैं।

मुख्य सचिव ने सिडजू नदी की स्थिति पर भी चिंता जतायी , जहां भूस्खलन के कारण नदी पूरी तरह से अवरूद्ध हो गयी है। उन्होंने इसे स्थानीय निवासियों के लिए खतरा भी बताया। उन्होंने राज्य आपदा प्रबंधन के प्रतिनिधियों से आवश्यक कार्रवाई करने के लिए कहा ताकि कोई जनहानि न हो और नुकसान को कम से कम किया जा सके।