ये है दुनिया का एक ऐसा अनोखा पेड़ ! जो खुद है एक जंगल

This is a unique tree in the world! A forest itself
This is a unique tree in the world! A forest itself

आज हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसे पेड़ के बारे में, जो खुद एक जंगल सा लगता है ! आपको बता दे कि ये पेड़ भारत में ही मौजूद है। भारत में एक ऐसा अनोखा पेड़ जो अकेला अपने आप में ही किसी घने जंगल सा लगता है।ये पेड़ कोलकाता के पास आचार्य जगदीश चंद्र बोस बोटानिकल गार्डन में मौजूद है। ये एक बरगद का पेड़ है, जो दुनिया का सबसे चौड़ा पेड़ है। ये पेड़ 14500 वर्गमीटर (1.5 हेक्टेयर) क्षेत्रफल में फैला हुआ है । और दुनिया का सबसे चौड़ा पेड़ माना जाता है। इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्डस में भी दर्ज है। 250 वर्ष पुराना ये पेड़ इतना अधिक फैला हुआ है कि अगर आप दूर से देखेंगे तो ये पेड़ एक जंगल की तरह लगेगा। इस बरगद की 2800 से ज्यादा जटाएं जड़ का रूप ले चुकी हैं। इसे द ग्रेट बनयान ट्री के नाम से जाना जाता है। जिसके चलते ये एक नहीं बल्कि अलग-अलग कई पेड़ जैसा लगता है।

यह है एशिया का सबसे साफ गावं

बरगद जैसे जैसे बड़ा होता जाता है उसकी जटाएं पानी की तलाश में नीचे जमीन की ओर बढऩे लगती है। बाद में ये जटाएं ही जड़ का रूप धारण कर पेड़ को सहारा और पानी देने लगती हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि इतने सालों बाद भी ये पड़े जीवित है ये यकीन करना मुश्किल है। 19वीं सदी में आये भयंकर तूफानों ने इसकी मूल जड़ को ही उखाड़ दिया था जिसे खराब हो जाने के कारण 1925 में काट कर अलग कर दिया गया था। अब यह पेड़ अपनी जटाओं रुपी जड़ों पर ही खड़ा है और आज भी बढ़ता जा रहा है।

Video:HOT NEWS UPDATE : दुनिया के अजीबो गरीब रहस्य जीने सुनकर आप हैरान हो जायेगे || जानने के लिए देखिये ये वीडियो

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE