ये है देश के प्रसिद्द गुरूद्वारे

This is by the famous gurus of the country
This is by the famous gurus of the country

भारत एक सर्वपंथ समादर देश हैं, जहां पर सभी धर्मों और सभी धर्म स्थलों का सम्मान किया जाता हैं। आज हम बात करने जा रहे हैं सिख सम्प्रदाय के धर्म स्थल गुरुद्वारा के बारे में। गुरुद्वारा को गुरु तक पहुँचने या पाने का द्वार बताया गया हैं। भारत में कई गुरुद्वारा हैं जिनमें से आज हम आपको कुछ प्रसिद्द गुरुद्वारा के बारे में बताने जा रहे हैं।

‘स्वर्ण मंदिर’:
‘गुरुद्वारा हरमिंदर साहिब सिंह’ को ‘श्री दरबार साहिब’ और ‘स्वर्ण मंदिर’ भी कहते हैं। गुरुद्वारे को बचाने के लिए महाराजा रणजीत सिंह जी ने गुरुद्वारे का ऊपरी हिस्सा सोने से ढँक दिया। इसलिए इसे स्वर्ण मंदिर का नाम भी दिया गया है। यह अमृतसर, पंजाब में स्थित है।

गुरुद्वारा बंगला साहिब :
मध्य दिल्ली में स्थित गुरुद्वारा बंगला साहिब के रुप में मौजूद जगह पहले राजा जय सिंह की थी, जिसे बाद में गुरु हरकिशन जी की याद में एक गुरुद्वारे में तब्दील कर दिया गया। शुरुआती दिनों में इसे जयसिंहपुरा पैलेस कहा जाता था, जो बाद में बंगला साहिब के नाम से मशहूर हुआ।

TOUR AND TRAVEL: वास्तुकला का अनुपम उदाहरण है ये दुर्ग

तख्त श्री पटना साहिब :
सिख धर्म के लोग तख्त श्री पटना साहिब को गुरु गोबिंद सिंह जी का जन्म स्थान मानते हैं इसलिए यह भारत के सबसे महत्वपूर्ण गुरुद्वारों में से एक है।  गुरु गोबिंद सिंह जी का जन्म स्थान होने के अतिरिक्त, पटना साहिब दुनिया भर के सिखों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि गुरु तेग बहादुर भी पटना गए थे और उसी जगह पर ठहरे थे।

हिमाचल की पहाड़ियों में इस सप्ताह बर्फबारी, बारिश की संभावना

सीस गंज गुरुद्वारा :
यह दिल्ली का सबसे पुराना और ऐतिहासिक गुरुद्वारा है। इसी जगह गुरू तेग बहादुर को मौत की सजा दी गई थी, जब उन्होंने मुगल बादशाह औरंगजेब के इस्लाम धर्म को अपनाने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। इस जगह अभी भी एक ट्रंक रखा है, जिससे गुरू जी को मौत के घाट उतार दिया गया था।

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो