ये है भारत की दूसरी सबसे ऊंचीं मीनार , जहा एकसाथ नहीं जा सकते भाई-बहिन

This is the second tallest tower in India, where the siblings can not go together
This is the second tallest tower in India, where the siblings can not go together

दुनिया में कई ऐसी अजोबोगरीब चीजें हैं जो कि समझ से परे हैं। अगर आपको भी इन अजीबोगरीब चीजों को जानने और घुमने का शौक हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आये हैं ऐसी जगह जहां पर सगे भाई-बहिन साथ नहीं जा सकते। तो आइये जानते है इससे जुड़े रोचक बातें। उत्तर प्रदेश के जालौन जिले में 210 फीट ऊंची लंका मीनार है, इसके भीतर रावण के पूरे परिवार का चित्रण किया गया है, इस मीनार के ऊपर सगे भाई-बहन एक साथ नहीं जा सकते। इतिहास के एक जानकार ने बताया कि इस मीनार का निर्माण कराने वाले मथुरा प्रसाद रामलीला में रावण का किरदार निभाते थे, उन्हें रावण से इस कदर लगाव हो गया, कि उन्होने उनकी याद में लंका का ही निर्माण करा डाला। सीप, उड़द की दाल, शंख और कौड़ियों से बनी इस मीनार को बनाने में करीब 20 साल का समय लगा।

HOT NEWS UPDATE : सिर्फ 10 रूपये खर्च कर के बनाये अपनी BODY || जानने के लिए देखिये ये वीडियो

उस वक्त इस मीनार के निर्माण में कुल लागत करीब 1 लाख 75 हजार रुपए आंकी गई थी। मंदिर परिसर में एक 180 फीट की लम्बाई वाले नाग देवता विराजमान हैं और साथ ही 95 फीट लंबी नागिन मुख्य द्वार पर ही बैठी है और ये दोनों नाग नागिन इस मीनार की रखवाली करते हैं। कुतुबमीनार के बाद यही मीनार का नाम भारत की सबसे ऊंची मीनारों में आता है। कहा जाता है कि लंका मीनार की नीचे से ऊपर तक चढाई में सात परिक्रमाएं करनी होती है, जो कि भाई-बहन एक साथ नहीं कर सकते, ये फेरे केवल पति-पत्नी द्वारा ही मान्य होते हैं, इसलिये भाई-बहन के यहां एक साथ जाने पर रोक है। भाई-बहन के अलावा मामा और भांजे का भी एक साथ यहां जाना निषेध है, इसके लिये बकायदा वहां पर बोर्ड भी लगा हुआ है, ताकि अगर किसी को मालूम ना हो, और वो वहां पर घुस जाए, तो परिक्रमा ना करें, या फिर सीढियां की चढाई ना शुरु कर दें।

Video:HOT NEWS UPDATE : ताली बजाते ही आपका मोबाइल बोलेगा में यह हु || जानने के लिए देखिये ये वीडियो

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो