ये है दुनिया के बेहद डरावने एवं खतरनाक रेलमार्ग, जानें भारत का कौन सा रेलमार्ग है शामिल

This is the world's most scary and dangerous railroad, know what is the railroad of India.
This is the world’s most scary and dangerous railroad, know what is the railroad of India.

 

सबगुरु न्यूज़| दुनिया भर में कई ऐसी खतरनाक जगहें स्थित हैं, जहाँ किसी आम इंसान का जाना मुमकिन नहीं है। ठीक उसी तरह से दुनिया में कई बेहद डरावने एवं खतरनाक रेल मार्ग भी हैं, जिनमें सफर करने के दौरान लोगों का कलेजा मुँह तक आ जाता है। भारत के इस विस्तृत रेल जाल में कुछ मार्ग ऐसे भी हैं जिनमें सफर करने के लिए आपको करना होगा अपना दिल मजबूत।

क्युम्बर्स & टॉलटेक सीनिक रेलरोड, न्यू मैक्सिको

मनमोहक दृश्यों से भरे पड़े 64 मील लम्बे इस रेलमार्ग का निर्माण 1880 में किया गया था। इस मार्ग का नाम 800 फ़ीट ऊँचे टॉलटेक मार्ग व 10,015 फ़ीट ऊँचे क्युम्बर्स पास के ऊपर रखा गया है।इस रेलमार्ग में भाप इंजन संकरे रास्तों, कई घुमावदार मोड़ एवम सुरंगों को पार करता हुआ अपनी मंज़िल तक पहुंचता है।

Video:SEXY DANCE: नाइट ड्रेस में लड़की ने करा बेहद हॉट डांस, प्राइवेट वीडियो हुआ लीक

कुरंड सीनिक रेलरोड, ऑस्ट्रेलिया

यह 34 किमी लंबा रेलमार्ग कैर्न्स को क़्वींसलैंड स्थित कुरंड शहर से जोड़ता है। इस मार्ग की ख़ास बात यह है कि यह मार्ग विश्व धरोहर के रूप में संजोय गए बर्रों राष्ट्रीय उद्यान एवम मैकलिस्टर रेंज के अत्यंत घने वर्षावन से होकर गुजरता है। इस मार्ग के बीच में पड़ने वाले कई झरनों की फुहारे इसे और भी मनोरम बना देते हैं। अपना सफर पूरा करने के दौरान इस मार्ग पर रेलगाड़ी कुल 15 सुरंगों, 93 मोड़ों एवम 40 पुलों पर से होकर गुजरती है।

एर्गो गेडे रेलमार्ग, इंडोनेशिया

दिल की धड़कन रोक देने वाला यह रेलमार्ग जकार्ता को बंडुंग शहर से जोड़ता है। अपने इस सफर में आप हरे मैदानों से लेकर निर्जन पहाड़ों पर से होकर गुजरेंगे। इस सफर का सबसे मुश्किल भाग होता है 200 फ़ीट ऊँचे ‘सिकुरतुग पुल’ को पार करना जो कि मुसाफिरों को नीचे स्थित घाटी का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है।

Video:HOT VIDEO: देखिये नशे में लड़की ने छोटे कपड़ों में करा बेहद हॉट डांस

जॉर्ज टाउन लूप रेलमार्ग, कोलोराडो, अमेरिका

कोलोराडो स्थित रॉकी माउंटेन के रास्ते जॉर्जटाउन एवम सिल्वर प्लूम को आपस में जोड़ने वाला यह रेलमार्ग अमेरिकी रेल के लिए एक धरोहर की तरह है। इस रेलमार्ग को 1877 में चांदी की खदानों तक पहुँचने के उद्देश्य से बनाया गया था। यह रेलमार्ग 1939 में बन्द कर दिया गया था परंतु इसके बाद 1984 में इसे पर्यटकों के लिए दोबारा शुरू कर दिया गया। इस मार्ग का मुख्य आकर्षण 100 फ़ीट ऊंचा ‘डेविल्स गेट हाई ब्रिज’ है।

पम्बन पुल, भारत

दक्षिण भारत में स्थित यह रेल पुल पम्बन द्वीप पर बसे रामेश्वरम शहर को भारत के मुख्य शहर से जोड़ता है। 1911 में इस पुल का निर्माण कार्य आरम्भ किया गया था एवम 1914 में इस मार्ग से आवाजाही शुरू की जा सकी। 6776 फ़ीट लंबा यह पुल दुनिया के सबसे कठिनाई भरे रेलमार्गों की सूची में भी पहले पायदान पर काबिज़ है।

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो