इस बार कैलास मानसरोवर की यात्रा पर 1580 श्रद्धालु जायेंगे

इस बार कैलास मानसरोवर की यात्रा पर 1580 श्रद्धालु जायेंगे
इस बार कैलास मानसरोवर की यात्रा पर 1580 श्रद्धालु जायेंगे

नयी दिल्ली | इस बार कैलास मानसरोवर की यात्रा पर 1580 श्रद्धालु जायेंगे। जिनमें 500 यात्री नाथू ला के सड़क मार्ग से जायेंगे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज यहां विदेश मंत्रालय में आयोजित एक समारोह में कैलास मानसरोवर यात्रियों का कम्प्यूटर से ड्रॉ निकाला।

उन्होंने बताया 1080 यात्री 60-60 के दल में 18 बैच में लिपुलेख दर्रे से पारंपरिक मार्ग से जाएंगे जबकि 50 -50 के दल में दस बैच नाथू ला हो कर जाएंगे। संयुक्त सचिव पूर्व एशिया प्रणय वर्मा भी इस ड्रॉ प्रकिया के समय मौजूद थे। स्वराज ने बताया कि कैलास मानसरोवर के यात्रियों के लिए इस साल से हेल्पलाइन शुरू की है ताकि मार्ग में कोई समस्या होने पर यात्री सीधे हमें सूचित कर सके और उनकी मदद के लिए तत्काल कदम उठाये जा सकें।

उन्होंने कहा, “जब सरकार दुनिया के किसी भी काेने में फंसे भारतीयों को निकाल लाती है तो मुसीबत में फंसे कैलास मानसरोवर के यात्रियों को कैसे नहीं निकाल नहीं लाएगी।” उन्होंने कहा कि इसके अलावा हर दल के साथ दो अधिकारी भेजने का भी फैसला किया है, जिससे किसी आपात स्थिति में बीच में रुकने वाले लोगों की मदद के लिए एक अधिकारी रुक कर उनकी मदद कर सके। इन अधिकारियों में एक अनुभवी और एक नया होगा।