चीन के इस गाँव में 50 फीसदी आबादी हैं बौनी

This village of China has 50 percent population dwarf

This village of China has 50 percent population dwarf

दुनिया में सभी चाहते है कि उनकी कद-काठी अच्छी हो और वो सुन्दर दिखे। दुनिया में कोई लम्बा तो कोई बौना होता हैं।  लगभग 20000 में से एक ही व्यक्ति बौना होता हैं। लेकिन एक ऐसा गाँव है जहा की 50 फीसदी आबादी बौनी हैं। यह गाँव हैं यांग्सी जो की चीन के शिचुआन प्रांत में स्थित हैं। आइये जानते हैं इस गाँव के बारे में। इस गांव में रहने वाले 80 में से 36 लोगों की लंबाई मात्र दो फीट एक इंच से लेकर तीन फीट दस इंच तक है। इतनी ज्यादा तादाद में लोगों के बौने होने के कारण यह गांव बौनों के गांव के नाम से प्रसिद्ध है। गांव के बुजुर्गों के अनुसार उनकी खुशहाल और सुकून भरी जिंदगी कई दशकों पहले ही खत्म हो चुकी थी, जब उनके प्रांत को एक खतरनाक बीमारी ने अपनी चपेट में ले लिया था।

HOT NEWS UPDATE : जानिए 10 मिनिट में 50 खबरे || देखिये ये वीडियो

1947 में एक अंग्रेज वैज्ञानिक ने भी इसी इलाके में सैकड़ो बौनों को देखने की बात कही थी। हालांकि आधिकारिक तौर पर इस खतरनाक बीमारी का पता 1951 में चला जब प्रशासन को पीड़ितों के अंग छोटे होने की शिकायत मिली। 1985 में जब जनगणना हुई तो गांव में ऐसे करीब 119 मामले सामने आए। समय के साथ ये रुकी नहीं, पीढ़ी दर पीढ़ी ये बीमारी भी आगे बढ़ती गई।

Video:HOT NEWS UPDATE : इन लड़कियों ने किया ऐसा डांस कि आप सभी देखते रह जाओगे || जानने के लिए देखिये ये वीडियो

वैज्ञानिक और विशेषज्ञ इस गाँव की पानी, मिटटी, अनाज आदि का कई मर्तबा अध्ययन कर चुके है लेकिन वो इस स्थिति का कारण खोजने में नाकाम रहे है। 1997 में बीमारी की वजह बताते हुए गांव की जमीन में पारा होने की बात कही गई, कुछ लोगो को मानना है की इसका कारण वो ज़हरीली गैसे है जो जापान ने कई दशको पहले चीन में छोड़ी थी।कुछ का कहना ये भी है कि ये सब अपने पूर्वजों को सही तरीके से दफन ना करने के चलते हो रहा है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो