विदेशी मुद्रा कारोबार के लिए थॉमस कुक इंडिया की निगाहें स्टूडेंट ट्रेवल सेगमेंट पर

विदेशी मुद्रा कारोबार के लिए थॉमस कुक इंडिया की निगाहें स्टूडेंट ट्रेवल सेगमेंट पर
विदेशी मुद्रा कारोबार के लिए थॉमस कुक इंडिया की निगाहें स्टूडेंट ट्रेवल सेगमेंट पर

मुंबई । महत्वपूर्ण और बढ़ते स्टूडेंट ट्रेवल सेगमेंट का लाभ उठाने के लिए एक रणनीतिक कदम के तहत भारत की अग्रणी एकीकृत यात्रा और यात्रा से संबंधित वित्तीय सेवा कंपनी थॉमस कुक (इंडिया) लिमिटेड ने “स्टडी बडी“ लॉन्च किया है। यह थॉमस कुक इंडिया के ओमनी-चैनल नेटवर्क में उपलब्ध छात्र केंद्रित फॉरेन एक्सचेंज प्रमोषन है, जिसमें भारत के 150 से अधिक विदेशी मुद्रा आउटलेट शामिल हैं, और इसे 30 सितंबर, 2018 को समाप्त होने वाली 3 महीने की अवधि तक बढा दिया गया है।

स्नातक और स्नातकोत्तर अध्ययन के लिए विदेशों में अध्ययन करने का विकल्प चुनने वाले भारतीय छात्रों की संख्या में लगातार वृद्धि के बीच थॉमस कुक इंडिया ने पिछले 3-4 वर्षों में अपने फॉरेन एक्सचेंज स्टूडेंट बिजनेस मंं सालाना आधार पर 20-25 प्रतिषत की वृद्धि दर्ज की है। मजबूत विकास क्षमता और मांग को उत्प्रेरित करने और अपनी स्टूडेंट-मार्केट हिस्सेदारी का विस्तार करने के लिए एक केंद्रित पहल के तहत थॉमस कुक इंडिया ने 3 महीने के लिए स्टडी बडी प्रमोषन लॉन्च किया है। इसे स्टूडेंट ट्रेवल के लिहाज से बुकिंग करने के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है।

रणनीतिक अध्ययन बडी पदोन्नति शुरू की है- छात्र यात्रा के लिए महत्वपूर्ण बुकिंग विंडो को लक्षित करने के लिए रणनीतिक रूप से समयबद्ध किया गया है। स्टडी बडी के आकर्षक ऑफर्स और डील्स के तहत निष्चित उपहारों की एक श्रृंखला के साथ छात्र विदेशी मुद्रा लेनदेन को प्रेरित करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें 20 प्रतिषत छूट वाले मिंत्रा गिफ्ट वाउचर, स्काईबैग पर 10 प्रतिषत की छूट और हर दिन एक भाग्यशाली विजेता के लिए एक लैपटॉप शामिल है।

स्टडी बडी ऑफर्स के अलावा, थॉमस कुक इंडिया के स्टूडेंट पोर्टफोलियो में और भी अनेक महत्वपूर्ण लाभ उपलब्ध हैं–
– विदेशी मुद्रा की खरीद पर आकर्षक दरें
– डोरस्टेप डिलीवरी
– विश्वविद्यालय/शिक्षण शुल्क और रहने संबंधी खर्चों के प्रेषण पर शून्य शुल्क
– थॉमस कुक इंडिया के बॉर्डरलैस और वन करेंसी प्रीपेड कार्ड की सुविधा और सुरक्षा
– मुफ्त एटीएम निकासी
– सभी वैश्विक मुद्राओं और डिमांड ड्राफ्ट में करेंसी नोट्स
– विशेष छात्र किराया, बेस किराए पर 10 प्रतिषत की छूट
– चुनिंदा एयरलाइंस पर अतिरिक्त सामान भत्ता
– विदेशी यात्रा बीमा।

थॉमस कुक (इंडिया) लिमिटेड के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट, फॉरेन एक्सचेंज-सेल्स एंड रिलेषनषिप मैनेजमेंट श्री दीपेष वर्मा कहते हैं, ‘‘ भारत में स्टूडेंट ट्रेवल मार्केट एक महत्वपूर्ण अवसर के तौर पर सामने आया है और थॉमस कुक इंडिया में हमने पहले ही इस सेगमेंट में सालाना आधार पर 20-25 प्रतिषत की प्रभावशाली बढोतरी दर्ज की है। इसलिए मांग को और बढाने और लेनदेन को अधिकतम करने की दिषा मंे की गई एक पहल के तहत हमने स्टूडेंट ट्रेवल सीजन के साथ मेल खाने के लिए ‘‘स्टडी बडी‘‘ की अवधारणा बनाई। ‘‘स्टडी बडी‘‘ के आकर्षक ऑफर्स और निष्चित उपहार ऐसे छात्र समुदाय को प्रसन्न करते हैं, जो अपने पैसों की पूरी वैल्यू की तलाष में रहते हैं।‘‘

उन्होंने आगे कहा, ‘‘विदेशी मुद्रा में एक विशेषज्ञ होने के नाते, हमारी मूल उत्पाद सेवा पेशकश में विश्वविद्यालय/ट्यूशन शुल्क, फॉरेक्स प्रीपेड कार्ड और करेंसी नोट्स का प्रेषण शामिल है जिसमें छात्रों और माता-पिता को विदेशी मुद्रा संबंधी बदलते नियमों के बारे में जानकारी देते हुए फॉरेन एक्सचेंज को सबसे सुरक्षित तरीके से विदेष ले जाने के बारे में मार्गनिर्देष देना है। हमारे ‘‘स्टडी बडी ऑफर के साथ छात्रों और माता-पिता के लिए विदेशी मुद्रा संबंधी उनकी सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक आकर्षक प्रस्ताव पेष किया जाता है, और वह भी बडी आसानी से – हमारे ओमनी-चौनल नेटवर्क के माध्यम से।