भरतपुर : अवैध भूण लिंग परीक्षण करते दलाल सहित तीन अरेस्ट

जयपुर/भरतपुर। राज्य पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ ने आज भरतपुर के भुसावर में स्थित शकुन्तला हास्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में डिकाय कार्यवाही कर भ्रूण लिंग परीक्षण में लिप्त दलाल सहित तीन लोगों को गिरफ्तार कर काम में ली गयी सोनोग्राफी मशीन को जब्त कर लिया।

अध्यक्ष राज्य समुचित प्राधिकारी, पीसीपीएनडीटी सुधीर शर्मा के निर्देशन में राज्य स्तरीय टीम के द्वारा यह कार्यवाही की गई है। कार्यवाही में दौसा पीसीपीएनडीटी समन्वयक भी शामिल थे।

शर्मा ने बताया कि मुखबिर के माध्यम से सूचना मिल रही थी कि दौसा, भरतपुर क्षेत्र में कुलदीप सिंह नामक एक दलाल भू्रण लिंग परीक्षण के कार्य में लिप्त है। टीम ने मुखबिर की सूचना की पुष्टि के बाद डिकाय कार्ययोजना तैयार की।

कार्ययोजना के अनुसार टीम ने दलाल कुलदीप से संपर्क किया। इस पर कुलदीप ने 55 हजार रूपये में भ्रूण लिंग परीक्षण करने पर सहमति जता और डिकाय गर्भवती महिला को हिंडौन सिटी में बुलाया।

उन्होंने बताया कि हिंडौन सिटी में कुलदीप ने एक अन्य दलाल अजीत को 22 हजार रुपए की राशि देकर डिकाय गर्भवती महिला को साथ में भिजवा दिया। वहां से अजीत पहाडी रास्तों से भरतपुर के भुसावर में शकुन्तला हास्पिटल लाया और वहां बिना फार्म एफ भरे गर्भवती महिला की ईश्वर सिंह ने सोनोग्राफी की। साथ ही दवाईयां भी लिखीं।

ईश्वर सिंह एक फीजियोथैरेपिस्ट है उसके पास सोनोग्राफी कार्य की अनुमति एवं योग्यता नहीं थी। इस पर डिकाय टीम ने कार्यवाही करते हुए दलाल कुलदीप गुर्जर, अजीत सिंह एवं ईश्वर सिंह को गिरफ्तार किया।