उदयपुर में फर्जी भ्रूण लिंग जांच करते तीन दलाल अरेस्ट

Three held by pcpndt cell for sex determination test in udaipur
Three held by pcpndt cell for sex determination test in udaipur

उदयपुर। राजस्थान के उदयपुर जिले में राज्य पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ ने फर्जी तरीके से भ्रूण लिंग परीक्षण कर ठगी करते तीन दलालों को बुधवार को गिरफ्तार किया।

अध्यक्ष राज्य समुचित प्राधिकारी पीसीपीएनडीटी एवं मिशन निदेशक (एनएचएम) नवीन जैन ने बताया कि उदयपुर में सक्रिय कुछ दलाल गर्भवती महिलाओं का भ्रूण लिंग जांच कराने की सूचना मिलने पर निर्धारित रणनीति के अनुसार डिकाय गर्भवती महिला एवं सहयोगी को तयशुदा चालीस हजार की डिकाय राशि को लेकर भेजा गया।

दलाल हेमलता खराडी उर्फ पूजा एवं उसके पति हसीन खान उर्फ सोनू ने डिकाय गर्भवती महिला तथा सहयोगी को उदयपुर स्थित उदियापोल बसस्टैंड के सामने बुलाया। वहां से वाहन से दलाल दोनों को को लेकर खेरवाडा पहुंचे।

जैन ने बताया कि खेरवाड़ा में एक अन्य दलाल निर्मला राठौड मिली। इसके बाद वे गुजरात के हिम्मतनगर पहुंचे। हिम्मतनगर में कुछ देर बाजार में घुमाने के बाद पुनः उदयपुर की ओर रवाना हो गये तथा रास्ते में चलते वाहन में निर्मला राठौड़ ने जैल लगाकर वल्बनुमा उपकरण से गर्भवती महिला की जांच कर मनगढंत रूप से भ्रूण लिंग की जानकारी दी। साथ ही गर्भपात के लिए 10 हजार की मांग भी की।

जब वाहन खेरवाड़ा पहुंचकर रुका तो इशारा मिलते ही पीसीपीएनडीटी टीम ने तीनों दलालों को गिरफ्तार कर वल्बनुमा उपकरण एवं उनके पास से गर्भपात में काम में आने वाली दवाईयां भी जब्त की।