तीन भारतीय पैदल चालकों ने ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

Three Indian pedestrians qualified for Olympics in India
Three Indian pedestrians qualified for Olympics in India

रांची। भारत के तीन पैदल चाल एथलीटों संदीप कुमार, राहुल और प्रियंका गोस्वामी ने इस वर्ष जुलाई अगस्त में होने वाले टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। तीनों यहां शनिवार को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पैदल चाल प्रतियोगिता में अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन की बदौलत ओलंपिक में जगह बनाने में कामयाब रहे। इन तीन नए नामों के साथ टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले भारतीय पैदल चालकों की संख्या पांच हो गई है। केटी इरफान और भावना जाट क्रमश: पुरुष और महिला 20 किलोमीटर श्रेणी में पहले ही अपना स्थान पर पक्का कर चुके हैं।

संदीप ने एक घंटा 20 मिनट 16 सेकेंड में 20 किलोमीटर पैदल चाल स्पर्धा पूरी कर नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया तथा देवेंदर सिंह और केटी इरफान के एक घंटा 20 मिनट 21 सेकेंड के पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

वहीं राहुल ने एक घंटा 20 मिनट 26 सेकेंड में यह स्पर्धा पूरी कर दूसरे स्थान पर रहते हुए ओलंपिक में अपनी जगह पक्की की। पुरुष 20 किलोमीटर पैदल चाल स्पर्धा में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे केटी इरफान शनिवार को दौड़ पूरी नहीं कर पाए, हालांकि वह मार्च 2019 में जापान के नोमी में एशियाई वाक इवेंट के दौरान ही टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर गए थे।

उत्तर प्रदेश की प्रियंका ने 20 किलोमीटर की दूरी एक घंटा 28 मिनट 45 सेकेंड में पूरी कर न केवल टोक्यो ओलंपिक में अपनी जगह बनाई, बल्कि भावना जाट के एक घंटा 29 मिनट 54 सेकेंड के पुराने रिकॉर्ड को तोड़ कर नया राष्ट्रीय रिकार्ड अपने नाम किया। भावना जाट एक घंटा 32 मिनट 59 सेकेंड के साथ दौड़ पूरी कर दूसरे स्थान पर रही।

ओलंपिक क्वालिफिकेशन के लिए पुरुष और महिला 20 किलोमीटर दौड़ में क्रमश: एक घंटा 21 मिनट और एक घंटा 31 मिनट का समय निर्धारित किया गया है।

पांच पैदल चालकों के अलावा भाला फेंक स्पर्धा में नीरज चोपड़ा और शिवपाल सिंह, 3000 मीटर स्टीपलचेज में अविनाश साब्ले और 4 गुना 400 मीटर मिश्रित रिले टीम ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है।