तीन राफेल विमान अभ्यास के लिए ग्वालियर पहुंचे

Three Rafale aircraft pilgrims reached Gwalior in hindi
Three Rafale aircraft pilgrims reached Gwalior in hindi

ग्वालियर । फ्रांस से हुए राफेल लड़ाकू विमान सौदे को लेकर कांग्रेस की ओर से उठाये जा रहे सवालों के बीच तीन राफेल लड़ाकू विमान ग्वालियर के महाराजपुरा एयरबेस पर पहुंचे हैं जहां भारतीय वायुसेना के पायलट तीन दिनों तक इन पर प्रशिक्षण लेंगे।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार फ्रांस के राफेल विमान अंतरराष्ट्रीय युद्धाभ्यास में शामिल होने आस्ट्रेलिया गये थे जहां से तीन विमान ग्वालियर पहुंचे हैं। इन विमानों को भारतीय वायुसेना के पायलट उड़ायेंगे। इस दौरान फ्रांसीसी वायुसेना के पायलट मिराज 2000 लड़ाकू विमानों पर अभ्यास करेंगे।

ऑस्ट्रेलिया में हुए पिच ब्लैक युद्धाभ्यास में भारतीय वायुसेना के ट्रांसपोर्ट और सुखोई 30 विमानों ने हिस्सा लिया था। लखनऊ में रक्षा प्रवक्ता गार्गी मलिक सिन्हा ने राफेल विमानों ग्वालियर पहुंचने के बारे में पूछे जाने पर कि उन्हें इसकी जानकारी मीडिया से ही मिली है।

मोदी सरकार ने फ्रांस सरकार के साथ 36 राफेल विमानों की खरीद का सौदा किया है। वायुसेना को उम्मीद है कि सितंबर 2019 तक राफेल विमान देश में आने शुरू हो जाएंगे। गौरतलब है कि कांग्रेस राफेल विमान सौदे में पारदर्शिता न बरते जाने और उनकी खरीद अधिक कीमत पर किये जाने का आरोप लगा रही है। कांग्रेस इस सौदे में रक्षा खरीद प्रक्रिया का पालन न किये जाने का भी आरोप लगा रही है और पूरे मामले की जांच संयुक्त संसदीय समिति से कराने की मांग कर रही है।