3 साल पहले उरी में आज के दिन हुआ था आतंकी हमला

3 years ago there was an attack in Uri on this day
3 years ago there was a terrorist attack on this day in Uri

उरी अटैक आज से ठीक तीन साल पहले आज ही के दिन 18 सितंबर को उरी हमला हुआ था। सुबह अंधेरे मुंह साढ़े पांच बजे आतंकवादियों ने जम्मू कश्मीर के उरी में स्थित भारतीय सेना के ब्रिगेड हेडक्वार्टर पर हमला कर दिया था।

वो 18 सितंबर 2016 की तारीख थी। जम्मू-कश्मीर के उरी कैंप में सुबह के 5.30 बजे जैश-ए-मोहम्मद के चार आतंकवादियों ने भारतीय सेना के ब्रिगेड हेडक्वॉटर्स पर हमला कर दिया। इस हमले में 19 जवान शहीद हो गए और कई जवान घायल हो गए। आतंकवादियों ने 3 मिनट में 17 हैंड ग्रेनेड फेंके। उसके बाद आतंकवादियों के साथ सेना की 6 घंटे तक मुठभेड़ चली और चारों को मौत के घाट उतार दिया गया ।

हालांकि इस घटना के 10 दिन बाद ही सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक कर पाक से बदला ले लिया था। 150 कमांडोज की मदद से सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया गया। ये पहला मौका था जब आतंकियों के खिलाफ दुश्मन की सीमा में घुसकर सेना ने ऑपरेशन को अंजाम दिया। भारतीय सेना के जवान पूरी प्लानिंग के साथ 28-29 सितंबर की आधी रात पीओके में सीमा में 3 किलोमीटर अंदर घुसे और आतंकियों के ठिकानों को ख़तम कर डाला। 150 खास जवानों के दल ने 40 आतंकियों को मार गिराया। 7 आतंकी शिविर तबाह हुए इसके साथ 9 पाक सैनिकों को भी मार गिराया गया।