इस तरीके से बनाया अपनी यात्रा को और भी दिलचस्प

Travel,Travel tips,Travel hacks
Travel,Travel tips,Travel hacks

ट्रेवलिंग करना इसको पसंद नहीं होता है। और सभी लोग अपनी पसंद के मुताबिक ही घूमना पसंद करते हैं ट्रेवलिंग के समय सभी की कोशिश होती है। की वह अपनी इस यात्रा को बहुत ही मजेदार बनाएं और पर्यावरण का ख्याल रखें इसी के साथ यात्रा को यादगार बनाने की कोशिश की जाती है। आजम आपको ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं जिसकी सहायता से आप अपनी यात्रा बहुत मजेदार बना सकते हैं। चलिए आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में

पर्यावरण को साफ सुथरा रखने के लिए सफाई का आई एम योगदान है ऐसे भी कचरा जमा करने के लिए एक बैग रखें क्योंकि जैसे घर को साफ रखना जरूरी होता है। वैसे ही जहां घूमने जा रहे हैं उस जगह को भी साफ रखना अत्यंत आवश्यक है।

ट्रैवलिंग के दौरान अधिकतर हम अपनी सुविधा के लिए प्लास्टिक का अधिक प्रयोग करते हैं जो पर्यावरण के लिए नुकसानदायक है। अगर आप ट्रैवलिंग की शौकीन है तो यात्रा के दौरान प्लास्टिक की जगह रीयूज एबल बटर बोतल का इस्तेमाल करें कपड़े के बैग का प्रयोग कर सकते हैं। जहां आप घूमने जा रहे हैं वहां के स्थानीय लोगों की मदद जरूर करें

जहां आप घूमने जा रहे हैं वहां के स्थानीय बाजार को अधिक मैं तो दे वहां के खाने और पहनावे को भी प्राथमिकता दें। वहां के हैंडीक्राफ्ट खरीद कर वहां की अर्थव्यवस्था को मजबूत कर सकते हैं।

आप जहां कहीं भी घूमने जा रहे हैं तो वह होटल की वजह होमस्टे मैं रहना चुने यह आपके लिए हालांकि अनुभव होगा। आपको होटल जैसी लग्जरी सुविधाएं भले ही ना मिले पर घर जैसा प्यार अनसुने किस्से सुनने को जरूर मिलेंगे आपकी यात्रा को दिलचस्प बना देंगे।