तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम देश के श्रेष्ठ कार्यक्रमों में शामिल

Tobacco control programs are among the best in the country
Tobacco control programs are among the best in the country

जयपुर। राजस्थान के तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम देश के श्रेष्ठ कार्यक्रमों में शामिल करते हुये इसके क्रियान्वयन के बारे में आगामी राष्ट्रीय सम्मेलन में राज्यों के स्वास्थ्य अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुतिकरण किया जायेगा।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने इस उपलब्धि के लिए प्रदेश की तम्बाकू नियंत्रण इकाई को बधाई देते हुए इस कार्यक्रम को भविष्य में भी प्रभावी ढंग से लागू करने के निर्देश दिए हैं। यह प्रस्तुतिकरण आगामी 16 से 18 नवम्बर तक गांधीनगर गुजरात में आयोजित नेशनल सम्मिट ऑन गुड, रेप्लीकेबल प्रेक्टिसेज एण्ड इनोवेशन पब्लिक हैल्थ केयर सिस्टम्स इन इंडिया में किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस वर्ष सर्वोदय दिवस के अवसर पर गत 30 जनवरी को प्रदेश में आयोजित विशाल तंबाकू मुक्ति अभियान में एक करोड़, 13 लाख, 98 हजार युवाओं एवं आमजन के द्वारा तम्बाकू उत्पाद एवं नशे का उपभोग नहीं करने की शपथ लेकर रिकॉर्ड कायम किया है।

डॉ शर्मा ने बताया कि प्रदेश में तंबाकू निषेध के क्षेत्र में किए गए विशिष्ट कार्यो के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर राजस्थान को अन्तरराष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया गया। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा वर्ष 2019 के लिए राजस्थान सहित विश्व की कुल 33 संस्थाओं को इस पुरस्कार के लिए चुना था।