23 जुलाई 2021 से शुरू हो सकते हैं टोक्यो ओलम्पिक

टोक्यो। टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति के अध्यक्ष योशिरो मोरी ने कहा है कि 2021 में होने वाले ओलंपिक खेलों के लिए अगले सप्ताह के अंत तक नई तारीखों की घोषणा कर दी जाएगी जबकि यह संभावना जताई जा रही है कि ओलम्पिक अगले वर्ष 23 जुलाई से शुरू हो सकते हैं और इनका समापन समारोह आठ अगस्त को हो सकता है।

वैश्विक महामारी बन चुके करोना वायरस के प्रकोप के कारण पिछले सप्ताह अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) औऱ जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने टोक्यो ओलंपिक को 2021 तक स्थगित कर दिया था।

मोरी ने कहा कि ओलंपिक खेलों में 2021 में गर्मियों में कराया जाना है और ऐसे में इसे जून से सितंबर के बीच कराया जा सकता है। मोरी ने कहा कि अगले सप्ताह के अंत तक इस पर फैसला हो जाएगा। ओलंपिक खेलों को गर्मियों में आयोजित होना है और हम जून से सितंबर के बीच इसे कराने पर विचार कर रहे हैं।

आईओसी और जापान आयोजक टोक्यो ओलम्पिक के लिए अगले साल जुलाई में उद्घाटन समारोह की तारीख तय करने के अंतिम चरण में हैं। जापानी मीडिया के अनुसार उद्घाटन समारोह 23 जुलाई को और समापन समारोह आठ अगस्त को हो सकता है जो ओलम्पिक के मूल कार्यक्रम से एक दिन पहले के दिन हैं। टोक्यो ओलम्पिक को इस वर्ष 24 जुलाई से शुरू होना था और इसका समापन नौ अगस्त को होना था।

आधुनिक ओलम्पिक के 124 वर्षों के इतिहास में यह पहला मौका है जब ओलम्पिक को स्थगित किया गया है। ओलम्पिक को स्थगित किया जाना जापान के लिए एक बड़ा झटका है जिसने इस ओलम्पिक पर 12 अरब डॉलर का निवेश किया है।