कोरोना काल में सिरोही में रोजगार की आशा की किरण का मुख्यमंत्री कल करेंगे शिलान्यास

सिरोही जिले के शिवगंज में स्थापित किया गया इमिटेशन ज्वेलरी निर्माण का हब

शिवगंज। बडगांव के समीप देवली मार्ग पर बनने वाले इमीटेशन जोन का बुधवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वर्चुअल शिलान्यास करेंगे। इसके साथ ही यहां सडक़ सहित चारदीवारी एवं अन्य निर्माण कार्यो का श्रीगणेश हो जाएगा। इसके लिए रीको की ओर से ई-निविदा आमंत्रित कर दी गई है।

राजस्थान राज्य इन्डस्ट्रीयल डवलपमेंट एंड इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ओर से इमीटेशन ज्वैलरी के निर्माण के लिए बडगांव के समीप नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने का निर्णय लिया है। यहां इमीटेशन जोन तैयार कर उद्यमियों को उनके कार्य के लिए आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी।

इमीटेशन जोन के लिए पिछले करीब डेढ़-दो माह से विधायक लोढ़ा व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्य कर रहे है। जिसके चलते अल्प अवधि में ही राज्य सरकार की ओर से इसके लिए प्रशासनिक और तकनीकी कार्याे के लिए स्वीकृतियां जारी कर दी गई है।
-आज मुख्यमंत्री करेंगे वर्चुअल शिलान्यास
करीब 15.95 हैक्टयर भूमि पर बनने वाले इमीटेशन जोन जहां इमीटेशन ज्वैलरी से जुड़ी इकाईयां स्थापित हो सकेगी का बुधवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सुबह करीब 11.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रन्सिंग के जरिए वर्चुअल शिलान्यास करेंगे। इस अवसर पर आयोजित समारोह में विधायक संयम लोढ़ा सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे। इसके लिए रीको की ओर से शिलान्यास स्थल पर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।
-निर्माण कार्यो के लिए ई-निविदा जारी
रीको के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक आर सी वैष्णव ने बताया कि बडगांव इमीटेशन जोन में सडक़ सहित चारदीवारी निर्माण एवं अन्य सिविल कार्यो के लिए रीको की ओर से ई-निविदाएं आमंत्रित कर दी गई है। यहां इमीटेशन व्यवसाय को बढावा देने के लिए 700 वर्गमीटर के 42 भूखंड, 500 वर्गमीटर के 92 तथा 250 वर्गमीटर के 48 भूखंड यानि कुल 182 भूखंड आवंटित किए जा सकेंगे। भूमि आवंटन के लिए प्रचलित दर 1 हजार 300 रूपए प्रति वर्ग मीटर निर्धारित की गई है।

-सभी व्यापारी पाली, जालोर, सिरोही के
बडगांव के समीप इमीटेशन जोन के लिए नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित होने से वे कारोबारी जो सिरोही, पाली एवं जालोर जिले के मूल निवासी है तथा दिसावर में इमीटेशन व्यवसाय से जुड़े हुए है। वे यहां अपना व्यवसाय स्थापित कर अपनी जन्मस्थली को ही अपनी कर्मस्थली बनाने का अपना सपना साकार कर सकेंगे। इमीटेशन व्यवसाय के लिए रीको की ओर से बिजली पानी सहित अन्य सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सकेगी।

गौरतलब है कि कोरोना काल के दौरान दिसावर में कार्य करने वाले इमीटेशन ज्वैलरी के कारोबार से जुड़े कारोबारियों ने विधायक संयम लोढ़ा से मुलाकात कर यहां उनके कारोबार के लिए भूमि सहित अन्य आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाने का आग्रह किया था, ताकि वे यहां रहकर ही अपना व्यवसाय संचालित कर सके। विधायक ने इन व्यापारियों को भरोसा दिलाया था कि वे बडगांव के समीप रीको की भूमि पर इमीटेशन जोन बनाने में पूरा सहयोग देंगे। इमीटेशन जोन के लिए बडगांव रीको की जिस भूमि का चयन किया गया है, वह सुविधाओं की दृष्टि से शहर के नजदीक है तथा राष्ट्रीय राजमार्ग से मात्र सात किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।