डकवर्थ लुईस नियम देने वाले टोनी लुईस का निधन

लंदन। क्रिकेट में बारिश से प्रभावित मैचों के लिए डकवर्थ लुईस नियम देने वाले टोनी लुइस का निधन हो गया है। वह 78 वर्ष के थे।

डकवर्थ लुईस नियम क्रिकेट का सबसे पेचीदा नियम माना जाता है और इस समझ पाना क्रिकेट पंडितों की समझ से बाहर है। गणितज्ञ लुईस ने 1999 में अपने सहयोगी फ्रेंक डकवर्थ के साथ मिलकर बारिश से बाधित मैचों के लिए डकवर्थ-लुईस नियम बनाया था। लुईस और डकवर्थ को क्रिकेट और गणित में योगदान के लिए 2010 में एमबीई से सम्मानित किया गया था।

लुईस के निधन पर इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने बयान जारी कर कहा कि टोनी के निधन की खबर सुनकर काफी दुख पहुंचा। टोनी और डकवर्थ का खेल के प्रति योगदान के लिए हम उनके ऋणी हैं। टोनी के परिवार के प्रति हमारी गहरी संवेदनाएं हैं।

आईसीसी के महासचिव ज्योफ एलरडाइस ने कहा कि क्रिकेट में लुईस का योगदान काफी बड़ा है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दोबारा लक्ष्य निर्धारित करने की मौजूदा प्रणाली दो दशक से भी अधिक समय से उनके तथा डकवर्थ द्वारा विकसित प्रणाली पर आधारित है। उनका क्रिकेट के प्रति योगदान सराहनीय है और इसे दशकों तक याद किया जाएगा। उनके परिवार और दोस्तों के प्रति हमारी गहरी संवेदनाएं हैं।