क्या आप यह अजीबोगरीब 13 बाते जानते हैं या नहीं

top 13 azab gazab news in hindi
अजीबोगरीब तथ्यों की जानकारी

अजीबोगरीब तथ्यों की जानकारी : कुछ अचंभित बातें जो रोचक और ज्ञानवर्धक भी होती है ऐसी जानकारियां हमारी दिलचस्पी बढ़ाती है और फिर पूर्णतः हम उस पहलुओं से आस्वस्त हो जाने को इच्छुक हों जाते हैं ।
आइए जानें आज हम भारत के अजीबोगरीब कानून को जिसे आपने कभी सुना नहीं।

  1. 26 नवंबर को भारत में National Law Day के रुप में मनाया जाता है,जैसा कि हम लोग जानते हैं मनुष्य को नैतिकता का पाठ कानून पढ़ाता है,उसे अनैतिक होने पर कानून को ये अधिकार है उसे दंड दे लेकिन इनमें से कुछ कानून रोचक और ज्ञानवर्धक भी है भारत के इस अजीबोगरीब कानून से हम अवगत होते हैं।

2. **केरल में ये कानून बना हुआ है अगर कोई भी व्यक्ति दो के बाद तीसरा बच्चा पैदा करता है तो वहां 10,000 रुपए तक का जुर्माना देना पड़ सकता है।

3. ** भारत के कानून में ये लिखित है कि The Aircraft Act 1934के अनुसार बिना पुलिस के इजाजत के पतंग और गुब्बारे उड़ाना गैरकानूनी है।

4. Indian sarai’s Act 1867 के अनुसार आप किसी भी होटल में फ्री में बाथरूम और पानी इस्तेमाल करने के लिए पूछ सकते हैं चाहे वह 7 स्टार होटल ही क्यों न हो।

5. **सूर्य छिपने के बाद और सुबह सूर्य निकलने से पहले किसी महिला को गिरफ्तार करने का प्रावधान नहीं है लेकिन किसी आपात स्थिति में अगर गिरफ्तार करना ही है तो मजिस्ट्रेट से अनुमति लेनी होगी।

6. **The Land Acquisition Act 1894 के तहत सरकार आपकी जमीन को किसी वक्त खरीद सकता है आपके न चाहते हुए भी।

7. क्या आप जानते हैं अगर आपका वाहन का किसी कारण चालान कट चुका है तो उसका पूरे दिन दोबारा चलान नहीं होगा और अगर आप पर हेलमेट नहीं पहनने का चलान हो गया है तो रात तक बिना हेलमेट पहने घूम सकते हैं।

8. ऐसा कानून बनाया गया है 2011 में Ministry of women and child Development के आघार पर कोई अकेला आदमी किसी लड़की को गोद नहीं ले सकता।

9. Indian panel code के section 309 के अनुसार आत्म हत्या करना कानूनी जूल्म है लेकिन बच जाने पर उसे 1 साल की सजा भी हो सकती है।

10. यदि आप सार्वजनिक स्थलों पर या पार्क में अश्लील हरकतें करते हैं तो आपको 3 महीने के लिए जेल हो सकती है।

11. ** एक डांस फ्लोर पर 10 से ज्यादा नहीं नाच सकते।

12. यदि रेप करने के बाद लड़के और लड़की की शादी हो जाती है तो लड़के पर से रेप केस हट जाता है।

13. Factions Act 1948 के तहत महिलाओं का रात में फैक्ट्री में काम करवाना कानून के खिलाफ है।

ये कानून भारतीय संविधान के तहत बनाये गयें हैं,हर व्यक्ति को इसका पालन अवश्य करना चाहिए ,यह रोचक जानकारी हमें नैतिकता के राह पर ले जायेंगी।

Bollywood Top 11 Kisses