TOUR AND TRAVEL- इस मंदिर में आकर दूर हुए शिव और नंदी

TOUR AND TRAVEL - Shiva and Nandi who came away from this temple
TOUR AND TRAVEL – Shiva and Nandi who came away from this temple

सबगुरु न्यूज़| भोलेनाथ के साथ एक हाथ में त्रिशूल, दूसरे हाथ में डमरु, गले में सर्प माला, सिर पर त्रिपुंड चंदन, माथे पर अर्धचन्द्र और सिर पर जटाजूट और नंदी हमेशा रहते हैं। ऐसा कोई मंदिर नहीं होगा, जहां शिव के साथ नंदी ना हो। लेकिन एक ऐसा मंदिर भी है, जहां महादेव के प्रिय नंदी नहीं हैं। महाराष्ट्र के नासिक शहर में गोदावरी नदी के तट पर स्‍थित कपालेश्वर महादेव मंदिर बेहद मशहूर है क्‍योंकि ये एकमात्र स्‍थान है जहां शिव वाहन नंदी उनके साथ मौजूद नहीं है। कपालेश्वर महादेव मंदिर में एक समय भगवान शिवजी ने निवास किया था। जब ब्रह्मदेव के पांच मुख थे। चार मुख वेदोच्चारण करते थे लेकिन पांचवां निंदा करता था। निंदा वाले मुख से शिव नाराज हो गए और उन्होंने उस मुख को ब्रह्माजी के शरीर से अलग कर दिया।

Video:रात की महफ़िल में नचनियों ने छोटे कपड़ो में करा बेहद हॉट डांस, देखें वीडियो

इसकी वजह से शिव जी को ब्रह्महत्या का पाप लगा। उस पाप से मुक्ति पाने के लिए शिवजी ब्रह्मांड में हर जगह घूमे लेकिन कोई उपाय नहीं मिला। ऐसे में जब वे सोमेश्वर में बैठे थे, तब एक बछड़े द्वारा उन्हें इस पाप से मुक्ति का उपाय बताया गया। वह बछड़ा वास्‍तव में नंदी थे।

वह शिव जी के साथ गोदावरी के रामकुंड तक गए और कुंड में स्नान करने को कहा। स्नान के बाद शिव जी ब्रह्महत्या के पाप से मुक्त हो सके। नंदी के कारण ही शिवजी की ब्रह्म हत्या से मुक्ति हुई थी। इसलिए उन्होंने नंदी को गुरु माना और यहां शिवलिंग के रूप में स्थापित हो गए।

Video:इस लड़की का हॉट रोमांटिक वीडियो हुआ फेसबुक पर फेमस, लाखों लोग हुए उसके दीवाने

यहां नंदी महादेव के गुरू बन गए थे इसीलिए उन्होंने इस मंदिर में उन्हें अपने सामने बैठने से मना कर दिया। तभी से इस मंदिर में शिव बिना नंदी के स्‍थापित हैं।

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो