बीकानेर आने वाले पर्यटक भी खो जाते हैं यहां की मस्ती में, जानिए प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में

Tourists coming to Bikaner are also lost. Here in the fun, know about the major tourist destinations.
Tourists coming to Bikaner are also lost. Here in the fun, know about the major tourist destinations.

सबगुरु न्यूज़| राजस्थान में बहुत कुछ है देखने लायक, यहां का बीकानेर शहर अलमस्त शहर है और यहां के लोग बेफिक्र होकर अपना जीवन यापन करते हैं।  बीकानेर का पुराना नाम जांगल देश था। उस समय बीकानेर के राजा को जंगल देश के स्वामी होने के कारण जंगल धर बादशाह’ कहा जाता था। आइए जानते हैं यहां के प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में……

जूनागढ़ दुर्ग :-

बीकानेर का जूनागढ़ दुर्ग स्थापत्य शिल्प, भौगोलिक स्थिति, विलक्षण कला सज्जा का आर्श्चयजनक उदहारण है। इसमें पांच दरवाजे हैं, जिनके नाम क्रमशः कोट, जस्सूसर, नत्थूसर, सीतला और गोगा है और आठ खिड़कियां भी बनी हैं।

अनूप महल :-

अनूप महल देखने में बहुत ही खूबसूरत है, यह एक बहु-मंजिला ईमारत है, इस महल में सोने की पत्तियों से बनी कलाकृतियों को देखकर बहुत ही आश्चर्य चकित होते हैं।

बीकानेरी हवेली :-

बीकानेरी हवेलियों के चर्चे तो पूरे विश्व में हैं, बीकानेर की विशेष और प्रसिद्ध वास्तुकला का यह सुन्दर उदाहरण है। जो यहां कई हवेलियां हैं जो यहां आने वाले पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं।

Video:भारत की सबसे खूबसूरत महिला पुलिस अफसर,खूबसूरती देख आप भी दीवाने हो जाएंगे

Video:HOT NEWS UPDATE: श्रद्धा कपूर ने कराया हॉट फोटोशूट, वीडियो हुआ यूट्यूब पर वायरल

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो