परंपरागत कोर्स वाले बना सकते है इन क्षेत्रों में कॅरियर

Traditional courses can make career in these areas
Traditional courses can make career in these areas

यदि आप आर्थिक तंगी या किसी अन्य कारण से कोई प्रोफेशनल कोर्स नहीं कर पाए हैं और परंपरागत कोर्स (बीए, एमए आदि) में दाखिला ले रखे हैं तो भी निराश न होइए। परंपरागत कोर्स वालों के लिए भी विभिन्न क्षेत्रों में कॅरियर के तमाम विकल्प मौजूद हैं। अधिकतर छात्रों को कॅरियर के विकल्पों की जानकारी नहीं होती जिससे वे निराश हो जाते हैं लेकिन यदि वे चाहें तो सरकारी नौकरियां, बैंकिंग, शिक्षण आदि किसी भी क्षेत्र में बेहतर कॅरियर बना सकते हैं।

बैंकिंग : स्नातक पास छात्रों के लिये बैंकिंग क्षेत्र में कॅरियर के बेहतर विकल्प हैं। यदि आपको इंटरमीडिएट स्तर की गणित, विज्ञान, अंग्रेजी विषयों की अच्छी समझ है तो इसमें आपके लिए अच्छी संभावनाएं हैं।
सिविल सर्विसेज : सिविल सर्विसेज की परीक्षा में इतिहास, भूगोल, राजनीति शास्त्र जैसे विषय हमेशा महत्वपूर्ण होते हैं। कला संकाय से स्नातक करने वाले मेहनती छात्रों के लिये सिविल सर्विसेज बेहतर विकल्प

एसएससी : जिन छात्रों की इंगलिश, सामान्य ज्ञान, इंटरमीडिएट स्तर की गणित आदि विषयों पर अच्छी पकड़ है, उनके लिये इस क्षेत्र में बेहतर करियर विकल्प हैं।
शिक्षक : यदि शिक्षण में रुचि है, तो स्नातक के बाद बीएड कोर्स करके शिक्षा जगत से जुड़ सकते हैं।

केंद्र या राज्य सरकार की नौकरियां : समय-समय पर निकलने वाली कई सरकारी नौकरियों में भी स्नातक या परास्नातक योग्यता मांगी जाती है। कई बार स्नातक के साथ कुछ वैल्यू एडेड कोर्स करने भी अनिवार्य होते हैं।

भाषाओं से संबंधित कोर्स 
कंप्यूटर कोर्स – परंपरागत कोर्स के साथ कुछ शॉर्ट टर्म कंप्यूटर कोर्स करना भी कॅरियर को बेहतर बनाने की दिशा में मददगार है।
डिप्लोमा कोर्स – कई तरह के डिप्लोमा कोर्स जैसे योगा, फूड, रेडियो जॉकी आदि भी बेहतर कॅरियर पाने की दिशा में मददगार बन सकते हैं।

एजुकेशन से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो