‘मैदान’ में थे सिरोही के व्यवस्थापक, चौराहे पर पसर जाती मौत

सिरोही के गोयली चौराहे पर यातायात अव्यवस्था से संभावित एक और बड़ा हादसा।
सिरोही के गोयली चौराहे पर यातायात अव्यवस्था से संभावित एक और बड़ा हादसा।

सबगुरु न्यूज-सिरोही। सच है। कड़वा भी है। अरविंद पेवेलियन में शहर के तीनों व्यवस्थापक विधायक, कलक्टर और पुलिस अधीक्षक फोटो खिचवाने में व्यस्त थे ठीक उसी के आस्पास शहर में गोयली चौराहे पर व्याप्त अव्यवस्था मौत बांटने को आतुर थी। नियती का शुक्रिया कि उसने एक और अनादरा कांड होने से बचा लिया वरना प्रशासन ने तो मौत के तांडव की पूरी व्यवस्था कर रखी है।

जिला मुख्यालय पर गोयली चौराहे पर यातायात अव्यवस्था एक और अनादरा कांड पैदा कर देती। गोयली चौराहे पर लापरवाही पूर्ण एक युवक ने ट्रोले के सामने से ही मोटरसाइकिल मोड़ दी। उसे बचाने के लिए ट्रोलर चालक ने जैसे ही बे्रक लगाकर ट्रोलर को मोड़ा तो ठीक चौराहे पर ही खड़ी कर दी गई यात्रियों से भरी टैक्सी के कारण उसे जगह नहीं मिली। ट्रोलर चालक ने मोटर साइकिल चालक और जीप में बैठी सवारियों को बचा तो लिया, लेकिन शहर की ट्राफिक व्यवस्था कीे पोल खोल दी।

करीब 12.30 पर बीच चौराहे पर खड़े जीप, ऑटो आदि के कारण फैली अव्यवस्था से मौत का तांडव मचने की स्थिति बनी। इसी समय शहर में व्यवस्था बनाने के जिम्मेदार जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक तथा प्रशासनिक मशीनरी पर नजर रखने के लिए चुने गए सिरोही विधायक अरविंद पेवेलियन में अंडर 19 क्रिकेट प्रतियोगिता में मंच पर बैठने का गौरव पा रहे थे। दुर्घटना के बाद पुलिस पहुंची तो पहले ट्रोलर चालक को लपकाया।

वहां खड़े प्रत्यक्षदर्शी ट्रोलर चालक के उसके समर्थन में आए। मुख्य चौराहे पर जीप खड़ी करके सावरियां भरने वाले जीप चालक पर अंगुली उठाई तो पुलिस ने उसे वहां से हटाया। पर जीप चालक की ठीठाई यह बता रही थी कि उन्हें प्रशासनिक अधिकारियों ने लोगों को मौत के मुंह में भेजने का खुला लाइसेंस दे रखा है। उसका कहना था पूरे जिले में मुख्य मोड़ पर ही वे लोग अपना वाहन खड़ा करते हैं उन पर कोई आपत्ति नहीं करता।

इन टैक्सी वाहनों और ऑटो की अवैध तरीके से की जाने वाली पार्किंग ने जिला मुख्यालय के गोयली चौराहा, अनदरा चौराहे समेत अधिकांश भारी यातायात वाले चौराहों को ब्लाइंड टर्न में तब्दील कर दिया है। अव्यवस्था के यह हालात तब हैं जब सिरोही जिला मुख्यालय अभय कमांड योजना के तहत सीसीटीवी सर्विलेंस पर है। तो क्या अभय कमांड सेंटर पर बैठे पुलिसकर्मियों की ड्यूटी सिर्फ गप्प गजट के लिए है इन कैमरों में देखकर इस अव्यवस्था को सुधारने के लिए नहीं?

सिरोही के गोयली चौराहे में हाइवे से सटकर पार्क दी गई टैक्सी।
सिरोही के गोयली चौराहे में हाइवे से सटकर पार्क दी गई टैक्सी।

अनादरा कांड क्या शराब पिये हुए ट्रक चालक गलती थी? नहीं। अनादरा काण्ड सत्तामद मे चूर जिले में दुर्घटनाओं को कम करने के लिए जवाबदेह अधिकारियों और नेताओं की भी देन है। जब प्रावधान है कि मुख्य हाइवे और से निश्चित दूरी तक कोई निर्माण या पार्किंग नहीं होगी तो हाइवे से सटाकर ऑटो, बस, टैक्सियां खड़ी कर देने और अतिक्रमण करने की अव्यवस्था हो कैसे जाती है?

गोयली चौराहा हो या अनादरा गांव इन मार्गों पर इन अधिकारियों का निरंतर आना जाना होता है। लेकिन, जानलेवा हादसों को रोकने के लिए यातायात व्यवस्था लागू करना इनकी प्राथमिकता में नहीं रहा। इसमें कोढ़ में खाज नेता भी हैं। वोटबैंक के लालच में टैक्सी-ऑटो यूनियनों को और हाइवे के अतिक्रमियों को हाइवे के बफर जोन में मनमानी करने देने का मौन समर्थन करने से नहीं चूकते।

अनादरा हादसे के होने के बाद जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक के तुरंत मौके पर पहुंचकर व्यवस्थाओं को देखना जहां तारीफे काबिल है तो लगातार हादसों के कारण बन रही अव्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में करने वाली चूक निंदनीय भी है। कई घरों में हादसों से मातम पसरने के बाद वहां मुख्यमंत्री सहायता कोष का चैक देने जाने और दु:ख व्यक्त करने जाने से बेहतर हो कि प्रशासन और नेता मौत का कारण बनने वाली छोटी-छोटी अव्यवस्थाओं को सुधारने का प्रयास करें।

सिरोही के अरविंद पेवेलियन में अंडर 19 टीम के विजेताओं को पुरस्करत करते सिरोही विधायक, जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक।
सिरोही के अरविंद पेवेलियन में अंडर 19 टीम के विजेताओं को पुरस्करत करते सिरोही विधायक, जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक।

-अंडर 19 प्रतियोगिता में जीती सिरणवा अकेडमी
जिला क्रिकेट संघ सिरोही के तत्वावधान में खेली गई। जिला अण्ड़र – 19 क्रिकेट प्रतियोगिता 2019 में ड्राॅम कल्ब शिवगंज बनाम सिरणवा एकेड़मी सिरोही के मध्य फाईनल मैच खेला गया। सिरणवा के कप्तान ने टाॅस जीता और बल्लेबाजी करने का निर्णय किया। सलामी बल्लेबाज सौरभ और महेश ने अच्छी ष्षुरूआत की।

पहले विकेट की साझेदारी में 60 रन जोड़े सिरणवा एकेड़मी के सौरभ-21, महेश-36, वसीम-46, यशपाल-27 जबकि ड्राॅम शिवगंज के कैलाश ने-1, लवेश किरन ने-1, विकेट निकाला। जवाबी बल्लेबाजी में भूवेष के 26 रन, कौशल-36 रन, सागर किशन के 17-17 रन के सहयोग से 121 रन बनाए इस मैच को सिरणवा एकेड़मी ने 21 रन से जीता।

जिला क्रिकेट संघ सिरोही के सचिव संयम लोढ़ा ने बताया कि इस प्रतियोगिता के चयनित खिलाडियों की टीम 23 से 25 अक्टूबर तक सिरोही में होने वाली प्रतियोगिता में खेली जायेगी। जिसमें भीलवाड़ा, जोधपुर, पाली, सिरोही की टीमे खेलेगी। राजस्थान क्रिकेट संघ ने इस प्रतियोगिता के सफल आयोजन हेतू सभी स्तर की नियुक्तियां कर दी है।

जिला स्तरीय अण्ड़र 19 क्रिकेट प्रतियोगिता के समापन समारोह एवं पुरस्कार समारोह में मुख्य अतिथि जिला कलेक्टर सुरेन्द्र कुमार सोलंकी, अध्यक्षता कल्याणमल मीणा, पुलिस कप्तान, विषिष्ट अतिथि धनपतसिंह राठौड़ नगर सभापति, उपखण्ड अधिकारी हंसमुख कुमार थे। अतिथियों ने जिला क्रिकेट संघ सिरोही के उज्जवल भविष्य और क्रिकेट के चैहुमुखी विकास की कामनाएं की और कहा कि लोढ़ा जैसे व्यक्ति ने धनी संस्था के साथ हैं तो हर कार्य में सफलता हैं।

जिला क्रिकेट संघ सिरोही द्वारा अतिथियों के हाथो पुरस्कार वितरित करवाये। इससे पूर्व समस्त कार्यकारिणी के हाथो सभी अतिथियों का राजस्थान परम्परागत स्वागत सत्कार किया गया और मुख्य अतिथि सोलंकी ने प्रतियोगिता के समापन की घोषणा की।

-सिरोही में बनेगी क्रिकेट अकेडमी
जिला मुख्यालय पर क्रिकेट अकेडमी बनाने के प्रयास शुरू किए जा रहे हैं। नगर परिषद की शुक्रवार को आयोजित बैठक में इसके लिए भूमि आवंटन कर प्रस्ताव पारित कर लिया है। नर्सरी के सामने नगर परिषद की तीस बीघा भूमि को इसके लिए आवंटित करने का प्रस्ताव लिया है। जिला क्रिकेट संघ ने भूमि आवंटन के लिए नगर परिषद सिरोही से अनुरोध किया था। विधायक संयम लोढ़ा के चुनावी वायदों में एक वायदा यहां क्रिकेट एकेडमी की स्थापना का भी था। सिरोही विधायक ही जिला क्रिकेट संघ के सचिव भी हैं।