कश्मीर घाटी में रेल सेवाएं फिर से स्थगित

train services remain suspended in Kashmir Valley for security reasons after anantnag encounter

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में चार आतंकवादियों के मारे जाने के बाद एहतियात के तौर पर कश्मीर घाटी में शनिवार को रेल सेवाएं स्थगित कर दी गयीं।

घाटी में बाद में हुए प्रदर्शन के दौरान राज्य पुलिस के एक कांस्टेबल और एक नागरिक की भी मौत हो गई थी एवं कई अन्य घायल हो गए थे।

वरिष्ठ पत्रकार शुजात बुखारी की हत्या तथा सुरक्षा बलों की कथित कार्रवाई में लोगों के मारे जाने के विरोध में अलगाववादियों की गुरुवार की हड़ताल के आह्वान को देखते हुए सुरक्षा कारणों से रेल सेवाएं स्थगित कर दी गई थी। लेकिन घाटी में रेल सेवाएं शुक्रवार को फिर से शुरू कर दी गई थी।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पुलिस से शुक्रवार की रात प्राप्त ताजा परामर्श के बाद हमने घाटी में रेल सेवाओं को स्थगित कर दिया। घाटी में इस माह सातवीं बार और राज्यपाल शासन में दूसरी बार रेल सेवाओं को स्थगित किया गया।

अधिकारी ने बताया कि इसके कारण उत्तर कश्मीर में श्रीनगर-बडगाम और बारामूला के बीच तथा दक्षिण कश्मीर में बडगाम-श्रीनगर-अनंतनाग-काजीकुंड से जम्मू क्षेत्र के बनिहाल के बीच कोई भी रेलगाड़ी नहीं चलेगी।

दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में शुक्रवार को सुरक्षा बलों की घेराबंदी और तलाशी अभियान के दौरान हुई मुठभेड़ में जम्मू कश्मीर का इस्लामिक स्टेट के प्रमुख समेत चार आतंकवादी मारे गये थे।