जैसलमेर में तिरंगा अभियान के तहत अन्तरराष्ट्रीय सीमा तिरंगे में रंगी

जैसलमेर। राजस्थान के जैसलमेर में आजादी के अमृत महोत्सव आगामी 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत प्रदेश से लगती अन्तर्राष्ट्रीय सीमा तिरंगे में रंगी हुई नजर आ रही है।

सीमा पर जहां तारबंदी के पास जवान तिरंगे के साथ पेट्रोलिंग करते हुए नजर आ रहे हैं वहीं सीमा के नजदीक गांव ढाणियां भी भारत के राष्ट्रीय ध्वज में सरोबार नजर आ रही है। इन गांव ढाणियों में तिरंगे का ध्वज शान से लहराता हुआ दिखाई पड रहा है। हर घर तिरंगा महोत्सव में बीएसएफ ने सोनार किले की तलहटी में तिरंगे के साथ इस कार्यक्रम का डेमोन्स्ट्रेशन कर आम जनता को इस राष्ट्रीय कार्यक्रम में शरीक होने के लिए जागरूक किया।

कलक्टर टीना डाबी ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा कार्यक्रम की व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। अधिक से अधिक जनसहभागिता सुनिश्चित हो उसके लिए जिला प्रशासन द्वारा व्यापक योजना बनाई गई है। सभी सरकारी गैर सरकारी, निजी संस्थानों, निजी आवास और कार्यालयों पर राष्ट्रीय फहराए जाने की योजना है। राष्ट्रीय ध्वज बिक्री डाकघर व अन्य स्थानों से शुरू की जा चुकी है। हर घर तिरंगा फहराने के लिए जन चेतना व जागरूकता अभियान शुरू किया गया है।

सूत्रों ने बताया कि जोधपुर संभाग के सभी जिलों में 11.04 लाख झण्डा फहराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस बार खादी की बाध्यता हटाकर हाथ का काता बुना हुआ, मशीन से निर्मित कोटन, पोलिस्टिर, उनी एवं शिल्प खादी से बने हुए तिरंगे झण्डे को फहराने की अनुमति दी जा चुकी है। संभाग के सभी जिला कलेक्टर को जन जुड़ाव के साथ करने के निर्देश दिए हैं।