Live : त्रिपुरा में भाजपा की सुनामी, नागालैंड में गठबंधन आगे, मेघालय में त्रिशंकु विधानसभा

Tripura, Meghalaya, Nagaland assembly elections result 2018
Tripura, Meghalaya, Nagaland assembly elections result 2018

अगरतला/शिलांग/कोहिमा।  भारतीय जनता पार्टी की सुनामी में त्रिपुरा में वाम किला ढहता दिखाई दे रहा है और नागालैंड में भाजपा गठबंधन बहुमत की ओर अग्रसर है जबकि मेघालय में त्रिशंकु विधानसभा के आसार बन रहे हैं।

त्रिपुरा की 60 सदस्यीय विधानसभा की 59 सीटों के चुनाव परिणामों और रूझानों में भाजपा तथा उसकी सहयोगी इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट आफ त्रिपुरा(आईपीएफटी) दो तिहाई बहुमत की ओर अग्रसर है। राज्य में पहली बार खाता खोलने वाली भाजपा 17 सीटें जीतकर अौर 18 पर बढ़त के साथ अकेले पूर्ण बहुमत की ओर बढ़ रही है।

आईपीएफटी ने अब तक छह सीटें जीती हैं और दाे पर उसके उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। पिछले लगातार 25 वर्षाें से सत्तारूढ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) 16 सीटों पर सिकुड़ने जा रही है। उसने अब तक आठ सीटें जीती हैं और मुख्यमंत्री माणिक सरकार समेत उसके आठ उम्मीदवार आगे हैं।

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव परिणाम : बहुमत की तरफ बढ रही भाजपा

नागालैंड में 60 मे से 56 सीटों के परिणाम और रूझानों में भाजपा ने अब तक पांच सीटें जीती हैं और सात पर बढ़त बनाए हुए है जबकि उसकी गठबंधन सहयोगी नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी)तीन सीटें हासिल कर चुकी है और 14 पर आगे चल रही है तथा जनता दल यू (जद यू )एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है।

सत्तारूढ नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ)ने 12 सीटें जीत ली हैं और 10 पर बढ़त बनाए हुए है। एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी रहा है जबकि तीन सीटों पर नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) आगे चल रही है। भाजपा ने राज्य में एनडीपीपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा है लेकिन एनपीएफ ने भी उसके साथ सरकार बनाने की बात कही है।

मेघालय की 60 सदस्यीय विधानसभा की 59 सीटों पर चुनाव हुए थे और उनके अब तक घोषित नतीजों और रूझानों में सत्तारुढ कांग्रेस तथा नेशनल पीपुल्स पार्टी(एनपीपी) के बीच कड़ी टक्कर चल रही है। कांग्रेस अब तक 13 सीटें जीतकर और 8 पर बढ़त के साथ सबसे बड़े दल के रूप में उभर रही है।

एनपीपी ने आठ सीटें जीती हैं और 11 पर उसके उम्मीदवार आगे हैं। दो सीटों पर भाजपा विजयी रही है। युनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) ने पांच सीटें जीत ली हैं अौर एक पर बढ़त बनाये हुए है। पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट ने तीन सीटें हासिल की हैं और एक सीट पर उसका उम्मीदवार आगे चल रहा है। दो सीटें हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की झोली में गई है।

एक सीट खुन हाईन्यूट्रैप नेशनल अवेकनिंग मूवमेंट (केएचएनएएम)एक सीट जीत ली है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी एक सीट पर आगे चल रही है जबकि दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार कब्जा करने मे सफल रहे हैं और एक पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे हैं।