ट्रंप ने मोदी समेत भारत की खुलेदिल से की प्रशंसा, पाक को दी नसीहत

Trump openly praises India including Modi advises Pakistan

अहमदाबाद। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम से ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी समेत भारत की जबर्दस्त प्रशंसा की। इसके साथ ही उन्होंने अपने संबोधन से भारत की धरती से पाक को भी नसीहत दे डाली। अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में भारत के हर पहलू पर जोरदार तरीके से प्रशंसा की। मोटेरा स्टेडियम से अपने लगभग 30 मिनट संबोधन में अमेरिकी राष्ट्रपति भारत के स्वागत से जबरदस्त अभिभूत दिखे। अहमदाबाद आने के बाद डोनाल्ड ट्रंप लंबे रोड शो के बाद मोटेरा स्टेडियम पहुंचे। डोनाल्ड ट्रंप ने इस दौरान अमेरिका को भारत का सबसे अच्छा दोस्त बताया और कहा कि पीएम मोदी एक सच्चे चैम्पियन हैं।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने संबोधन में डोनाल्ड ट्रंप, मेलानिया की तारीफ की और अमेरिका को सच्चा साथी बताया। इससे पहले दो राजस्थान का एयरफोर्स वन विमान तय समय से पहले अहमदाबाद उतरा। इसके बाद डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया साबरमती आश्रम पहुंचे और बापू का चरखा भी चलाया। साबरमती आश्रम के बाद डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी रोड के सहारे मोटेरा स्टेडियम पहुंचे रास्ते में हजारों लोग दोनों नेताओं का गर्मजोशी के साथ स्वागत भी कर रहे थे।

प्रत्येक अमेरिकियों को भारत से बहुत प्यार है : डोनाल्ड ट्रंप

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मोटेरा स्टेडियम से कहा कि प्रत्येक अमेरिकियों को भारत से बहुत प्यार है। उन्होंने कहा कि हम आठ हजार मील की दूरी तय करने के बाद यह बताने आए हैं कि अमेरिकियों को भारत से प्यार है। 5 महीने पहले अमेरिका ने आपके महान प्रधानमंत्री का स्वागत किया था। आज भारत ने हमारा दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में स्वागत किया है। खूबसूरत  मोटेरा स्टेडियम में आकर संबोधित करना मेरे लिए गर्व की बात है। ट्रंप ने कहा कि भारत का हमेशा हमारे दिल में विशेष स्थान रहेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जीवन इस महान देश की यात्रा को भी रेखांकित करता है। वे उनके पिता के साथ चाय बेचते थे। वे इसी शहर में एक कैफेटेरिया में काम करते थे। दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनाव में वे जीतकर आए हैं। आप सिर्फ गुजरात के लिए गर्व नहीं हैं, बल्कि आप इस बात के प्रतीक हैं कि भारतीय जो चाहें, उसे कैसे भी पूरा सकते हैं। भारत दुनियाभर में इंसानियत के लिए एक उम्मीद है, यह दुनिया का सबसे नायाब देश है।

पीएम मोदी से हर कोई प्यार करता है लेकिन वे बहुत ही टफ हैं

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि मोदी से हर कोई प्यार करता है लेकिन वह बहुत टफ हैं। जो देश अपने लोगों को सभी बंधनों से मुक्त रखता है और उन्हें उनके सपने पूरे करने देता है, वही देश महान होता है। भारत ऐसे देशों में से एक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अपने लोगों पर भरोसा है। यह अच्छी बात है। हमारे दो देशों के बीच कुछ फर्क है, लेकिन हमारी आत्मा एक जैसी है।

डोनाल्ड ट्रंप ने महात्मा गांधी, और स्वामी विवेकानंद, सरदार पटेल के मुक्त कारण से जबर्दस्त प्रशंसा की इस दौरान पूरे मोटेरा स्टेडियम ने ट्रंप का ताली बजा कर अभिवादन भी किया। तब ने अपने भाषण में भारत की विविधता का किया उल्लेख।

आतंकवाद के मुद्दे पर ट्रंप ने पाकिस्तान को दिया दाे टूक जवाब

मोटेरा स्टेडियम में लोगों जोरदार ताली बजाई जब डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान को आतंकवाद के मुद्दे पर दो टूक जवाब दिया। ट्रंप ने कहा कि कल मैं पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करूंगा, जिसमें हम कई डील पर बात करेंगे भारत और अमेरिका डिफेंस के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं, हम भारत को जल्द ही सबसे खतरनाक मिसाइल और हथियार देंगे।

डोनाल्ड ट्रंप बोले कि अमेरिका-भारत दोनों एक साथ मिलकर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे, इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ अमेरिका लड़ाई लड़ रहा है। डोनाल्ड ट्रंप बोले कि हम आतंक के खिलाफ कड़े एक्शन ले रहे हैं, पाकिस्तान पर भी अमेरिका ने दबाव बनाया है। पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ एक्शन लेना होगा, हर देश को अपने सुरक्षित करने का अधिकार है। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने संबोधन में ट्रंप के आतंकवाद के बयान का खुलकर समर्थन किया और पाकिस्तान को भी चेताया।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार