‘ट्रंप ने रूस मामले के जांचकर्ता वकील को बर्खास्त करने की कोशिश की थी’

'Trump tried to sack the investigation lawyer of Russia case'

‘Trump tried to sack the investigation lawyer of Russia case’

वाशिंगटन| अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रूस के दखल के आरोप की जांच से जुड़े विशेष अधिवक्ता रॉबर्ट मूलर को पिछले साल जून में ही बर्खास्त करने का आदेश दिया था। लेकिन, व्हाइट हाउस के वकील डोनाल्ड मैकगन ने आदेश का पालन करने से इनकार करते हुए खुद अपने पद से इस्तीफा देने की धमकी दे डाली, जिसके बाद ट्रंप ने अपने कदम वापस खींच लिए। इस बात का खुलासा गुरुवार को अमेरिकी अखबार न्यूयार्क टाइम्स ने किया।न्यूयार्क टाइम्स की रपट के मुताबिक, राष्ट्रपति की ओर से मूलर को हटाने का आदेश मिलने पर व्हाइट हाउस के अधिवक्ता डोनाल्ड मैकगन ने विशेष अधिवक्ता को बर्खास्त करने के लिए न्याय विभाग को कहने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि इसके बजाय वह अपने पद से इस्तीफा दे देंगे।

मैकगन ने व्हाइट हाउस के वरिष्ठ अधिकारियों से कहा कि मूलर को बर्खास्त करने से ट्रंप के राष्ट्रपति काल पर ‘विनाशकारी प्रभाव’ पड़ेगा। उन्होंने कहा कि ट्रंप खुद इस बर्खास्तगी की भरपायी नहीं कर पाएंगे। इसके बाद बाद राष्ट्रपति ने अपना आदेश वापस ले लिया।

मैकगन ने काफी समय तक वाश्िंागटन में बतौर वकील रिपब्लिकन पार्टी के वित्तीय मामलों को संभाला है और संघीय निर्वाचन आयोग में अपनी सेवा दी है। साथ ही, वह ट्रंप के राष्ट्रपति चुनाव अभियान में प्रमुख अधिवक्ता थे। राष्ट्रपति द्वारा द्वारा लिए गए हर महत्वपूर्ण फैसले में वह शामिल रहे हैं, मसलन पूर्व एफबीआई निदेशक जेम्स कॉमे को बर्खास्त करने का निर्णय, जिसकी जांच मूलर कर रहे थे।

व्हाइट हाउस के अधिवक्ता को यह भी चिंता थी कि मूलर को हटाने से ट्रंप के अभियान पर ज्यादा सवाल उठाए जाएंगे। राष्ट्रपति चुनाव 2016 में रूस की दखल की जांच में बाधा डालने की कोशिश को लेकर भी सवाल खड़े हो सकते हैं।

राष्ट्रपति ट्रंप और रूस ने कई बार इन आरोपों को खारिज किया है। फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन के पूर्व निदेशक मूलर को मई 2017 में इन आरोपों की जांच के लिए विशेष अधिवक्ता नियुक्त किया गया।

व्हाइट हाउस ने कहा है कि वह विशेष अधिवक्ता के पद और इसकी प्रक्रिया के सम्मान में इस पर कोई टिप्पणी नहीं करेगा।हालांकि पूर्व व्हाइट हाउस कम्युनिकेशन डायरेक्टर एंथोनी स्कैरामुकी ने गुरुवार को रपट को बिल्कुल अप्रासंगिक बताते हुए खारिज कर दिया।

ट्रंप ने बुधवार को कहा कि कथित रूसी दखल की जांच के सिलसिले में वह उम्मीद करते हैं कि मूलर उनसे पूछताछ करेंगे और वह शपथ के तहत जवाब देंगे।

विश्व से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो