ट्विटर लगाएगा कोरोना वैक्सीन संबंधी भ्रामक पोस्ट पर लेबल

कैलिफोर्निया। अमरीका की माइक्रोब्लॉगिंग एवं सोशल नेटवर्किंग कंपनी ट्विटर मंगलवार से कोरोना वायरस की वैक्सीन के बारे में किये गये भ्रामक पोस्ट की पहचान कर उन पर ‘लेबल’ लगाएगी।

कंपनी ने यहां एक बयान में कहा कि कोविड-19 के टीकों के वितरण में विस्तार होने के कारण लोग इस बात पर चर्चा करने के लिए कि नया क्या हो रहा है और नवीनतम आधिकारिक सार्वजनिक स्वास्थ्य जानकारी प्राप्त करने के लिए ट्विटर पर जाते रहते हैं। दिसंबर में, हमने कोविड-19 से जुड़ी सार्वजनिक बातचीत की सुरक्षा संबंधी अपने काम के बारे में अपडेट साझा किए।

बयान में कहा गया है कि ट्विटर से कोविड-19 के बारे में सबसे हानिकारक भ्रामक जानकारी हटाने के हमारे निरंतर प्रयासों के तहत आज से हम उन ट्वीट्स पर लेबल लगाना शुरू कर देंगे जिनमें कोरोना वैक्सीन के बारे में भ्रामक जानकारी हो सकती है।

कंपनी ने बताया कि अपना कोविड-19 मार्गदर्शन शुरू करने के बाद से, उसने 8,400 से अधिक ट्वीट हटाये हैं और दुनिया भर में 1.15 करोड़ खातों को चुनौती दी है।

कंपनी ने कहा कि हम एक स्ट्राइक सिस्टम भी शुरू कर रहे हैं, जो यह निर्धारित करेगा कि किस स्थिति में आगे की कार्रवाई आवश्यक है। हमें विश्वास है कि स्ट्राइक सिस्टम हमारी नीतियों पर जनता को शिक्षित करने में मदद करेगा और ट्विटर पर संभावित रूप से हानिकारक और भ्रामक सूचनाओं के प्रसार को कम करेगा।