ट्विटर अगले सप्ताह निलंबित खातों को बहाल कर देगा : एलन मस्क

वाशिंगटन। अमरीकी अरबपति उद्यमी और ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया अगले सप्ताह बंद खातों को फिर से चालू कर देगा, क्योंकि अधिकांश उपयोगकर्ताओं ने आम माफी के लिए मतदान किया है।

इससे पहले मस्क ने बुधवार को एक ट्विटर पोल पोस्ट किया जिसमें उपयोगकर्ताओं से वोट करने के लिए कहा गया कि क्या ट्विटर को निलंबित खातों के लिए एक सामान्य माफी की पेशकश करनी चाहिए, बशर्ते कि उन्होंने कानून नहीं तोड़ा हो या गंभीर स्पैम में लिप्त न हों। कुल 30.16 लाख उत्तरदाताओं ने अपने वोट डाले जिनमें 72.4 फीसदी ने कहा कि ट्विटर को निलंबित खातों को बहाल करना चाहिए।

मस्क ने ट्वीट किया कि लोगों ने बात की है। एमनेस्टी अगले सप्ताह से शुरू हो रही है। मस्क ने 19 नवंबर को 45वें अमरीकी राष्ट्रपति, डोनाल्ड ट्रंप के पेज को पुनर्स्थापित किया, जिसका खाता अमरीका में दंगों के दो दिन बाद आठ जनवरी 2021 से निलंबित कर दिया गया था।

सोमवार को, ट्विटर ने अमरीकी रैप कलाकार, रिकॉर्ड निर्माता और फैशन डिजाइनर के खाते को फिर से बहाल कर दिया, जिसका कानूनी नाम ये है। ऐसा माना जाता है कि रैपर को एक यहूदी-विरोधी ट्वीट के लिए प्रतिबंधित किया गया था, हालांकि नेटवर्क ने स्वयं उसके खाते के निलंबन का सही कारण नहीं बताया।

ट्विटर के नए मालिक और सीईओ बनने के बाद मस्क ने 28 अक्टूबर को कंपनी की नीतियों और दिन-प्रतिदिन के कार्यों में महत्वपूर्ण बदलाव किए। उद्यमी ने पिछले सीईओ पराग अग्रवाल के साथ-साथ ट्विटर के हजारों नियमित कर्मचारियों को निकाल दिया, घर से काम करने पर रोक लगा दी, और एक नई सत्यापन प्रणाली शुरू की, जिसके अनुसार उपयोगकर्ता अब 7.99 डॉलर प्रति माह के लिए एक सत्यापन चिह्न प्राप्त कर सकते हैं।