ग्वालियर : आंध्र प्रदेश एक्सप्रेस के दो कोच में आग, कोई हताहत नहीं

two Coaches Of Andhra Pradesh Super Fast Express Catches Fire Near gwalior
two Coaches Of Andhra Pradesh Super Fast Express Catches Fire Near gwalior

ग्वालियर। नई दिल्ली से विशाखापट्पम जाने वाली 22416 अप आंध्र प्रदेश एक्सप्रेस के दो कोच मध्यप्रदेश में ग्वालियर के बिरला नगर स्टेशन के समीप आग लगने से बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए लेकिन समय पर दमकल एवं बचाव के इंतजाम होने से जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार ग्यारह बज कर 47 मिनट पर ग्वालियर स्टेशन के पहले बिरलानगर स्टेशन पर गाड़ी के बी-7 कोच के शौचालय वाले भाग में आग की लपटें एवं तेजी से निकलता धुआं दिखाई दिया। यह आग बाद में बी-6 में फैल गई।

गाड़ी को तुरंत ही स्टार्टर सिगनल के पास रोका गया। आग से ओवरहेड इलैक्ट्रिक वायर (ओएचई) को भी नुकसान हुआ। आग की सूचना मिलते ही ग्वालियर से मुरैना के बीच रेल यातायात को रोक दिया गया।

आग बुझाने के लिए करीब सवा बारह बजे छह दमकल गाड़ियां पहुंच गईं। आग बुझाने के बाद गाड़ी के बी-5 तक के अगले छह कोचों को ग्वालियर स्टेशन पर लाया गया। बाद में बी-6 और बी-7 कोचों को काट कर अलग करके बाकी कोचों को भी ग्वालियर स्टेशन पर लाया गया और क्षतिग्रस्त कोचों के यात्रियों को अन्य कोचों में बैठा कर करीब साढ़े तीन बजे गाड़ी को ग्वालियर से रवाना किया गया। इस घटना के कारण लाइन पर थोड़ी देर के लिए यातायात प्रभावित हुआ था।

ग्वालियर स्टेशन पर डॉक्टरों एवं एम्बुलैंस का प्रबंध किया गया था तथा यात्रियों की सुविधा के लिए खाने के पैकेट एवं पानी की बोतलें तुरंत उपलब्ध कराई गईं। जिला प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। बताया गया है कि गाड़ी में तीस के अधिक प्रशिक्षु अधिकारी यात्रा कर रहे थे।

रेलवे बोर्ड के प्रवक्ता राजेश दत्त बाजपेई ने बताया कि इटारसी में दो एसी-3 एलएचबी कोच का इंतज़ाम किया गया है जो इस गाड़ी में जोड़े जाएंगे तथा बी-6 और बी-7 कोचों के यात्रियों को उन कोचों में शिफ्ट किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है। घटना के उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं।

रेलवे ने जारी किए हेल्प लाइन नंबर

रेलवे ने ग्वालियर एवं झांसी स्टेशनों पर हेल्पलाइन नंबर स्थापित किए हैं। ग्वालियर : 0751-2432799 एवं 0751-2432849 तथा झांसी 0510- 2440787 एवं 0510- 2440790 ।