कर्नाटक में दो निर्दलीय विधायकों ने मांगी विपक्षी सीट

बेंगलूरु। कर्नाटक में जनता दल (एस)-कांग्रेस गठबंधन सरकार को एक और झटका देेते हुए दो निर्दलीय विधायक आर शंकर और एच नागेश ने विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार से उनके लिए सदन में विपक्ष की सीटें आवंटित करने का अनुरोध किया है।

गठबंधन सरकार से समर्थन वापस ले चुके दोनों निर्दलीय विधायकों ने शनिवार को विधानसभा अध्यक्ष को अलग-अलग पत्र लिखकर उन्हें विपक्ष की सीटें आवंटित करने का आग्रह किया। शंकर और नागेश को हाल ही में राज्य मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था।

गौरतलब है कि कांग्रेस और जद (एस) के 14 विधायकों ने कुछ दिनों पहले ही विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है जिससे गठबंधन सरकार पर खतरे के बादल मंडराने लगे हैं।

इस्तीफा दे चुके इन विधायकों ने उच्चतम न्यायालय से गुहार लगायी है कि उनके इस्तीफे स्वीकार करने में विधानसभा अध्यक्ष देरी कर रहे हैं। इन विधायकों का कहना है कि कांग्रेस और जद (एस) ऐसे प्रयास कर रहे हैं कि उन्हें दल बदल कानून के तहत अयोग्य ठहरा दिया जाए जिससे वे छह वर्ष तक चुनाव लड़ने और किसी सार्वजनिक पद प्राप्त करने से वंचित कर दिए जाएं।

बागी विधायकों में से चार अन्य ने आज एक नई अर्जी उच्चतम न्यायालय में दाखिल की जिसमें उनके इस्तीफे विधानसभा अध्यक्ष से स्वीकृत करवाना सुनिश्चित कराने का आग्रह किया गया है।