बाडमेर में मिग 21 विमान दुर्घटनाग्रस्त, दो पायलटों की मौत

बाडमेर। राजस्थान में बाड़मेर जिले के बायतु क्षेत्र में आज रात वायुसेना का लड़ाकू विमान मिग 21 दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसे में दो पायलटों की मौत हो गई।

जिला कलक्टर लोक बंधु के अनुसार प्रशिक्षण के दौरान बायतू क्षेत्र के भीमडा गांव में रात लगभग नौ बजे मिग 21 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में सवार दोनों पायलटों की मृत्यु हो गई। हादसे के बाद लोकबंधु एवं पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव एवं वायुसेना के अधिकारी मौके पर पहुंचे।

बताया जा रहा है कि विमान आसमान में धमाके साथ दुर्घटनाग्रस्त होकर नीचे गिरा और उसके मलबे में आग लग गई जो करीब आधा किलोमीटर के दायरे में बिखर गया। विमान जहां गिरा वहां गहरा गड्‌ढा हो गया। हादसे के बाद एक पायटल का शव बरामद किया गया और पास ही एक मोबाइल भी टूटा मिला और देर रात तक राहत कार्य जारी था। वायुसेना ने दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दिए हैं।

हादसे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गहरा दुख प्रकट किया और ट्वीट कर कहा कि राजस्थान के बाड़मेर में वायुसेना के मिग-21 ट्रेनर विमान के दुर्घटना में दो वायुसेना योद्धाओं के खोने से उन्हें गहरा दुख पहुंचा है। उन्होंने कहा कि देश के प्रति उनकी सेवा को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा। उन्होंने कहा कि दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी इस हादसे पर गहरा दुख व्यक्त किया और कहा कि उन्हें यह जानकर गहरा दुख हुआ कि वायुसेना के मिग 21 ट्रेनर विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से ड्यूटी के दौरान वायुसेना के दो पायलटों की जान चली गई। उन्होंने शोक संतप्त परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना जताते हुए कहा कि वे इस दुख एवं नुकसान को सहन करने के लिए मजबूत बने रहें, हम उनके साथ खड़े हैं।

केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री एवं बाड़मेर सांसद कैलाश चौधरी ने भी हादसे पर दुख जताते हुए कहा कि हादसे में दो पायलटों की जान चली जाना बेहद दुखद है। देश ने आज अपने दो बेटों को खो दिया। उन्होंने इस संदर्भ में जिला प्रशासन को मौके पर लगी आग को नियंत्रित करने के लिए निर्देशित किया।