फर्रूखाबाद में मालगाड़ी के वैगन पटरी से उतरे, गार्ड घायल

two Wagon of goods train derailed in Farrukhabad, guard injured
two Wagon of goods train derailed in Farrukhabad, guard injured

फर्रूखाबाद। उत्तर प्रदेश में फर्रूखाबाद के कमालगंज स्टेशन के पास शनिवार को मथुरा से कानपुर जा रही नमक लदी हुई एक मालगाड़ी के दो वैगन पटरी से उतर जाने से एक गार्ड घायल हो गया।

इज्जतनगर मण्डल के एडीआरएम एके अग्रवाल ने बताया कि पूर्वोत्तर रेलवे के कमालगंज स्टेशन के पास सुबह पांच बजे 119/7 एवं 119/14 किलोमीटर पोल के बीच मथुरा से कानपुर जा रही नमक से लदी हुई मालगाड़ी के डिब्बे में लगा पार्ट के अचानक टूट गया।

पार्ट टूट जाने से दो वैगन घिसटते हुए करीब 200 मीटर तक रेल लाइन तथा स्लीपरों को तोड़ते चले गए। इस हादसे में गार्ड रमेश चन्द्र गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल गार्ड को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

उन्होंने बताया कि चालक सुभाष कुमार तथा सह चालक अजीत कुमार की सतर्कता से मालगाड़ी रोकते ही करीब 40 वैगन (डिब्बे) पटरी से उतरने से बच गए। इस हादसे सूचना मिलते ही पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मण्डल के एडीआरएम एके अग्रवाल, वरिष्ठ संरक्षा सुरक्षा अधिकारी सीएल शाह, वरिष्ठ अधिकारी रीतेश गुप्ता समेत कई अधिकारी मौके पहुंचे।

अग्रवाल ने बताया कि ट्रैक सुधार के लिए मौके पर रेलवे की कई टीमों को लगाया गया है। मरम्मत कार्य चल रहा है। यातायात शाम छह बजे तक शुरू हो पाएगा। इस हादसे से करीब 12 से अधिक ट्रेनों का यातायात प्रभावित हुआ है। कई ट्रेनों का मार्ग बदल दिया गया है। कुछ ट्रेनें रद्द कर दी गई है।

रेलवे सूत्रों ने बताया कि भिवानी-दिल्ली बायां फर्रूखाबाद होकर कानपुर के लिए जाने वाली 14723/14724 शनिवार को फर्रूखाबाद जंक्शन स्टेशन से चलेगी। 19715 जयपुर-लखनऊ ट्रेन, 22444 बांद्रा-कानपुर को फर्रूखाबाद से बायां नीवकरोरी मैनपुरी-इटावा होकर कानपुर के रास्ते भेजा गया। 19409 अहमदाबाद-गोरखपुर एक्सप्रेस को फर्रूखाबाद-नीवकरोरी-मैनुपरी-इटावा होकर गोरखपुर भेजा गया।

उन्होंने बताया कि ट्रेन संख्या 19710 का मार्ग परिवर्तित करके जयपुर जाएगी। 54156/54157 पैसेंजर ट्रेन कन्नौज तक ही चलेगी। यह ट्रेन शनिवार को फर्रूखाबाद नहीं जाएगी। 55325 पैसेंजर ट्रेन कानपुर-कासगंज के बीच आज रद्द रहेगी। 18191/18192 उत्सर्ग एक्सप्रेस कानपुर अनवरगंज तक ही चलेगी और फर्रूखाबाद नहीं आएगी।

13168 आगरा-कोलकत्ता एक्सप्रेस को मथुरा-अच्छनेरा-टूण्डला-कानपुर सेन्ट्रल होकर लखनऊ जायेगी जहा सं कोलकत्ता के लिए रवाना होगी। 05305/05306 फर्रूखाबाद-कानपुर अनवरगंज के बीच चलने वाली ट्रेन रद्द कर दी गई है।

फर्रूखाबाद जंक्शन स्टेशन पर कई ट्रेनों के रद्द होने तथा मार्ग परवर्तन की जानकारी होते ही रेलयात्रियों ने बड़ी संख्या में बुकिंग विण्डो पर टिकट वापसी को लेकर हंगामा किए जाने की सूचना है।