यूएई ने दिए पाकिस्तान को एक अरब डालर

कराची 20 नवंबर :- संयुक्त अरब अमीरात ने तीन अरब डालर के पैकेज के तहत पाकिस्तान को एक अरब डालर की मदद जारी कर दी है।

प्रधानमंत्री इमरान खान की हाल में संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा के दौरान वहां के शाह ने पाकिस्तान को तीन अरब डालर मदद का वादा किया था। इस राशि में से पाकिस्तान को एक अरब डालर सोमवार को प्राप्त हो गए।

डान न्यूज के अनुसार स्टेट बैंक आफ पाकिस्तान (एसबीपी) के प्रमुख प्रवक्ता ने एक अरब डालर प्राप्त होने की पुष्टि की है। इस राशि के बाद नौ नवंबर को एसबीपी का रिजर्व 7.482 अरब डालर से बढकर 8.482 अरब डालर हो गया।

इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान सरकार के समक्ष विदेशी मुद्रा को लेकर खास संकट है। पाकिस्तान का वित्त वर्ष 2018 में चालू खाते का घाटा 18 अरब डालर के रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया। वित्त वर्ष 2019 में घाटे से पार पाने के लिए पाकिस्तान को 12 अरब डालर अतिरिक्त मुद्रा की जरूरत का अनुमान लगाया गया है।

प्रधानमंत्री पिछले माह सऊदी अरब की यात्रा पर गए थे और शाह ने पाकिस्तान तीन अरब डालर के तेल भुगतान को टालने और तीन अरब डालर नगद देने का वादा किया था। डालर में मिली राशि का पाकिस्तान इस्तेमाल नहीं करेगा और यह विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ाने के लिए काम आयेगा। तीन अरब डालर के तेल भुगतान को अगले तीन वर्ष के लिए टालने से पाकिस्तान को आयात बिल कम करने में मदद मिलेगी। तेल बिल की वजह से पाकिस्तान के चालू खाते में बढ़ोतरी प्रमुख कारण रही।

पाकिस्तान वित्तीय संकट से निकलने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से बेलआउट पैकेज हासिल करने के लिए प्रयासरत हैं। चालू वित्त वर्ष के पहले चार माह में घाटा 4.5 प्रतिशत घटकर 4.84 अरब डालर रह गया है।