आईसीसी ने यूएई के बल्लेबाज गुलाम शब्बीर पर लगाया 4 साल का प्रतिबंध

दुबई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने संयुक्त अरब अमीरात के विकेटकीपर बल्लेबाज गुलाम शब्बीर पर उसकी भ्रष्टाचार रोधी संहिता के छह नियमों के उल्लंघन को लेकर चार साल का प्रतिबंध लगाया है।

इस दौरान वह किसी भी तरह के क्रिकेट से संपर्क नहीं रख पाएंगे। शब्बीर ने प्रतिबंध को स्वीकार किया है और उन पर 20 अगस्त 2025 की मध्यरात्रि तक प्रतिबंध रहेगा। शब्बीर के खिलाफ जनवरी-फरवरी 2019 में नेपाल और बाद में अप्रैल में जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज के दौरान भ्रष्टाचार में लिप्त जाने संबंधी आरोपों को लेकर आईसीसी की एंटी करप्शन यूनिट के पास रिपोर्ट न करने को लेकर अपराध दर्ज है।

उन्होंने दो बार अनुच्छेद 2.4.5 का उल्लंघन भी किया। वह भ्रष्टाचार रोधी अधिकारियों को अप्रैल 2019 में जिम्बाब्वे के खिलाफ श्रृंखला के दौरान भ्रष्टाचार में लिप्त होने के लिए उकसाने वाले टीम के साथी का पूरा विवरण देने में विफल रहे थे।

आईसीसी की इंटेग्रिटी यूनिट के महाप्रबंधक एलेक्स मार्शल ने एक बयान में कहा किम शब्बीर ने संयुक्त अरब अमीरात के लिए 40 मैच खेले हैं। उनसे हमें एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर के रूप में अपनी जिम्मेदारियों को समझने की उम्मीद थी, लेकिन वह ऐसा करने में विफल रहे।

उन्होंने कम से कम तीन भ्रष्टाचार रोधी शिक्षा सत्रों में भी भाग लिया है, जिसमें खिलाड़ियों को भ्रष्टाचार संबंधी दृष्टिकोण की रिपोर्ट करने के अपने दायित्व याद दिलाई जाते हैं।