यूसी ब्राउजर के मासिक सक्रिय यूजर्स की संख्या 13 करोड़ के पार

UC Browser registers 130 Million monthly active users in India
UC Browser registers 130 Million monthly active users in India

नई दिल्ली। अलीबाबा मोबाइल बिजनेस समूह की कंपनी यूसीवेब के अग्रणी उत्पाद यूसी ब्राउजर ने भारत में जनवरी (2018) तक मासिक सक्रिय यूजर्स की संख्या के लिहाज से 13 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है। कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि स्टैटकाउंटर के मुताबिक, 43 फीसदी से अधिक की बाजार हिस्सेदारी के साथ यूसी ब्राउजर भारत में छठा सबसे अधिक डाउनलोड किया गया एप है और मैरी मीकर एवं क्लेनर की रपटों के मुताबिक यह उन शीर्ष 10 एप्स में शामिल है, जो सोशल मीडिया या मनोरंजन एप्स नहीं हैं।

इसके साथ ही यूसी ब्राउजर ने भारत में अपने लोकप्रिय ब्राउजर का एक नया संस्करण उतारने की घोषणा की है। कंपनी ने बताया कि यूसी ब्राउजर 12.0 मोबाइल पर तेज वीडियो कंटेंट उपभोग को सपोर्ट करने के लिए उन्नत संस्करण है और यह 50 फीसदी कम डेटा की खपत करता है एवं इसमें जीरो टाइम लैग के साथ वीडियो बिल्कुल भी अटकता नहीं है।

भारत यात्रा पर आईं यूसी ब्राउजर की प्रमुख (अलीबाबा मोबाइल बिजनेस ग्रुप में अंतर्राष्ट्रीय कारोबार विभाग) शैलिया ली ने बताया कि यूसीवेब हमेशा से ही यूजर्स के लिए कंटेंट तक पहुंच सुलभ बनाने को समर्पित रहा है और वह भी ऐसी स्थिति में, जहां बैंडविथ क्षेत्र सीमित है।

यूजर्स की नई-नई मांग के साथ हम हमारी प्रौद्यौगिकी को भी उन्नत कर रहे हैं। हमारी डेटा कंप्रेशन टेक्नोलॉजी अब बिना बफरिंग के वीडियो देखने का अनुभव उपलब्ध कराती है। ‘हर किसी के लिए कंटेंट, एक व्यक्ति के लिए हर कंटेंट’ का हमारा विजन यूजर्स के लिए कंटेंट तक पहुंच सहज बना रहा है।

कंपनी ने बताया कि यूसी ब्राउजर पर कंटेंट का उपभोग लगातार बढ़ रहा है। इस ब्राउजर ने भारत और इंडोनेशियाई बाजार में वर्ष 2017 की दूसरी तिमाही से चौथी तिमाही तक यूसी ब्राउजर के न्यूज फीड पर पेज व्यूव में 50 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है। कंटेंट के क्षेत्र के भीतर वीडियो सबसे लोकप्रिय वर्ग बना हुआ है।