महाविद्यालय में स्नातकोत्तर पूर्वाद्ध के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई

The last date for online application for post graduation in college is increased
The last date for online application for post graduation in college is increased

जयपुर । राजकीय मीरा कन्या महाविद्यालय उदयपुर में विज्ञान, वाणिज्य एवं कला संकाय में स्नातकोत्तर पूर्वाद्ध के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम 27 जुलाई तक बढ़ा दी गई है। नोडल अधिकारी (स्नातकोत्तर ऑनलाइन प्रवेश) डॉ विवेक शर्मा के अनुसार अन्तरिम वरीयता सूची व प्रतीक्षा सूची का प्रकाशन 30 जुलाई को होगा। अभ्यार्थियों द्वारा महाविद्यालय में संबन्धित विभागों में उपस्थित होकर मूल प्रमाण पत्रों की जांच करवाने की अन्तिम तिथि तीन अगस्त तथा ई-मित्र पर शुल्क जमा करवाने की अन्तिम तिथि चार अगस्त निर्धारित की गई है।

प्रथम सूची का प्रकाशन तथा शिक्षण कार्य प्रारम्भ डॉ शर्मा ने बताया कि महाविद्यालय में स्नातकोत्तर उत्तरार्द्ध में प्रवेश नवीनीकरण के लिए अन्तिम तिथि 20 जुलाई है। महविद्यालय में कला संकाय में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के अन्तर्गत अंग्रेजी, हिन्दी, संस्कृत, उर्दू, अर्थशास्त्र, इतिहास, राजनीतिशास्त्र, समाजशास्त्र एवं भूगोल प्रत्येक विषय में 60 सीट, संगीत में 50 सीट, गृहविज्ञान में 35 सीट एवं मनोविज्ञान में 30 सीट हैं। विज्ञान संकाय के अन्तर्गत वनस्पति शास्त्र, प्राणीशास्त्र, रसायनशास्त्र प्रत्येक विषय में 30 सीट हैं।

वाणिज्य संकाय के अन्तर्गत लेखांकन एवं व्यवसायिक सांख्यिकी, व्यवसायिक प्रशासन तथा बैंकिंग एवं व्यवसायिक अर्थशास्त्र प्रत्येक विषय में 60 सीट है।महाविद्यालय में स्नातकोत्तर पूर्वाद्ध में प्रवेश के लिए छात्राएं उच्च एवं तकनीकी शिक्षा पोर्टल पर स्वयं की एसएसओ आईडी से लॉगिन कर ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकती है। ऑनलाइन प्रवेश के दौरान आवश्यक दस्तावेजों में प्रथम, द्वितीय, तृतीय वर्ष की अंकतालिका, बोनस प्राप्ति के लिए विभिन्न योग्यता प्रमाण-पत्र तथा आरक्षित वर्ग के लिए जाति प्रमाण-पत्र अपलोड करना आवश्यक है।